त्वचा की तमाम समस्याओं को दूर करता है कैस्टर ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

त्वचा की तमाम समस्याओं को दूर करता है कैस्टर ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

कैस्टर ऑयल में भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा 6 और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण मुहांसों से लेकर झुर्रियों तक, चेहरे की तमाम समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।

कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल एक प्राकृतिक तेल है जो अरंडी के बीजों से निकाला जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, ओमेगा 6 और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण मुहांसों से लेकर झुर्रियों तक, चेहरे की तमाम समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कैस्टर ऑयल के फायदे बताने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: स्किन पर अचानक हो गई है एलर्जी तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

मुंहासे दूर करे 

कैस्टर ऑयल में एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो मुहांसों को कम करने में मदद करते हैं। कैस्टर ऑयल में मौजूद रेसिनोलिक एसिड त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। इसके लिए आप जैतून के तेल में बराबर मात्रा में कैस्टर ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा का रूखापन खत्म हो जाएगा।

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करे 

ड्राई स्किन के लिए कैस्टर ऑयल बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे का रूखापन खत्म होता है। कैस्टर ऑयल में मौजूद फैटी एसिड त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। आप नारियल के तेल में बराबर मात्रा में कैस्टर ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा का रूखापन खत्म हो जाएगा।

दाग-धब्बे हटाए 

कैस्टर ऑयल चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए कैस्टर ऑयल से चेहरे की मालिश करें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरा साफ होता है।

इसे भी पढ़ें: नेल पेंट से जुड़े इन हैक्स की मदद से करें अपने नाखूनों का कायाकल्प

डार्क सर्कल्स दूर करे 

अगर आप अपनी आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। कैस्टर ऑयल को डाक सर्कल पर लगाकर मसाज करें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।

चेहरे की झुर्रियां हटाए 

चेहरे की झुर्रियों की समस्या दूर करने के लिए भी कैस्टर ऑयल फायदेमंद है। यह त्वचा पर कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसके लिए चेहरे पर कैस्टर ऑयल लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें और कुछ देर बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

- प्रिया मिश्रा