जानिए कौन हैं इश्वाक सिंह और क्यों हो रही है फवाद खान से उनकी तुलना!

जानिए कौन हैं इश्वाक सिंह और क्यों हो रही है फवाद खान से उनकी तुलना!

इश्वाक सिंह अपने लुक की वजह से काफी चर्चे में रह चुके हैं। कई फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार कर चुके इश्वाक को देख लोगों ने उनकी तुलना पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान से की। लोगों का मानना है कि उनका लुक और उनका अभिनय दोनों ही फवाद खान से काफी मेल खाता है।

लॉकडाउन के चलते इस वक़्त सबसे ज्यादा अगर कोई फायदा उठा रहा है तो वह है ओटीटी प्लेटफॉर्म्स। और ऐसे में इन सभी प्लेटफॉर्म्स में फ़िलहाल कांटे की टक्कर चल रही। हाल ही में रिलीज़ हुयी वेब सीरीज़ 'पाताल लोक' इस वक्त काफी चर्चा में है। अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन तले बनी यह वेब सीरीज़ इतनी तेज़ी से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है कि देखते ही देखते इसके सभी किरदार प्रसिद्ध हो गए। इस सीरीज़ का ऐसा ही एक किरदार है 'इमरान अंसारी' का। प्रोटेग्निस्ट हाथीराम चौधरी के साथ खड़े अंसारी ने अपने अभिनय से दर्शकों के मन में जगह बना ली। इस अंसारी का किरदार निभाने वाले एक्टर का नाम है इश्वाक सिंह।

इसे भी पढ़ें: सलमान खान के साथ बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही हैं शहनाज गिल और हिमांशी खुराना

एक इंटरव्यू में इश्वाक सिंह ने 'पाताल लोक' के अपने किरदार पर मिल रही सराहना को ले कर कहा कि "मिल रही हाइप को मैं महसूस कर रहा हूं, लेकिन इसमें गुम नहीं हो रहा हूं। जयदीप और मैं दोनों ही अलग-अलग बैकग्राउंड से आते हैं। वह फ़िल्म इंस्टीट्यूट से हैं और मैं थिएटर्स से हूं। ऐसे में हाथीराम और इमरान के रेपो को देखने को मिलता है। मैंने अपने किरदार को समझने के लिए कई पुलिस वालों से मुलाकत की। यह एक ऐसा किरदार है, जिससे सब बाहरी जैसे व्यवहार कर रहे हैं। यह किसी समुदाय के ऊपर लागू नहीं होता है, बल्कि सब पर लागू होता है। इस चीज़ को समझने के लिए मैंने किताबें भी पढ़ीं।"

वैसे पाताल लोक के पहले से ही इश्वाक सिंह अपने लुक की वजह से काफी चर्चे में रह चुके हैं। कई फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार कर चुके इश्वाक को देख लोगों ने उनकी तुलना पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान से की। लोगों का मानना है कि उनका लुक और उनका अभिनय दोनों ही फवाद खान से काफी मेल खाता है।

ऐसे में जब इश्वाक को इस बारे में पूछा गया था तब उन्होंने कहा कि "मैं बहुत ही खुश हूँ कि लोग मेरी तुलना फवाद खान से कर रहे हैं। मैं जब छोटा था तो अक्सर लोग मुझे कहते थे कि मैं फलाने एक्टर जैसा लगता हूँ, टेनिस प्लेयर जैसा दीखता हूँ। लोगों ने हमेशा मेरी प्रशंसा की है। और यह तो और भी अच्छी बात है कि लोग मेरी तुलना इस स्तर पर करने लगे हैं।

आकिटेक्चर की पढ़ाई के साथ इश्वाक थिएटर भी कर रहे थे। इश्वाक सिंह के थिएटर ग्रुप में आंनद राय ने उन्हें देखा और फिल्म रांझणा में उन्हें एक छोटा किरदार दिया। उसके बाद इश्वाक ने कई बड़ी फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार निभाए। इश्वाक तुम बिन 2, वीरे दी वेडिंग और तमाशा जैसी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। लेकिन उन्हें पाताल लोक फिल्म अलीगढ में निभाए उनके एक किरदार के बलबूते पर मिली। 

इसे भी पढ़ें: रश्मि देसाई की नथुनिया जान मारे ले! देखें भोजपुरी सिनेमा से टीवी की सुपरस्टार बनीं एक्ट्रेस का जादू

अलीगढ़ के काम के बाद इश्वाक को लोग नोटिस करने लगे। वह कहते हैं, 'अलीगढ़ के बाद कई कास्टिंग डायरेक्टर्स ने मुझे नोटिस किया। अलीगढ में मनोज बाजपेयी के साथ पहला सीन था। मैंने देखा कि लोग किसी की तारीफ कर रहे हैं। जब पता चला कि यह मेरी तारीफ हो रही है, तो काफी अच्छा लगा। ऐसे ही मैंने महेश भट्ट के साथ एक प्ले किया था। प्ले के बाद भट्ट साहब ने कहा कि तुम एक अच्छे एक्टर हो, तुम्हें इस फ़ील्ड को गंभीरता से लेना चाहिए। उसके बाद मैंने अभिषेक बनर्जी की कंपनी कास्टिंग डे के जरिए ऑडिशन दिया और पाताल लोक मिल गई।'

- श्वेता उपाध्याय