जब आमिर खान अपने स्कूल की 6 रुपये फीस भी नहीं भर सके थे, कर्ज में डूबा था परिवार

 Aamir Khan
ANI
रेनू तिवारी । Aug 08, 2022 11:13AM
आमिर खान अब भले ही एक बड़े सुपरस्टार हों लेकिन इंडस्ट्री में अपना नाम बनाने से पहले उनके लिए चीजें इतनी रसीली और ग्लैमरस नहीं थीं। उन्होंने ने भी अपना नाम बनाने के लिए कड़ा संघर्ष किया हैं। उन्होंने भी बेहद बुरे दिन अपने जीवन में देखे हैं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और संघर्ष किया।

आमिर खान अब भले ही एक बड़े सुपरस्टार हों लेकिन इंडस्ट्री में अपना नाम बनाने से पहले उनके लिए चीजें इतनी रसीली और ग्लैमरस नहीं थीं। उन्होंने ने भी अपना नाम बनाने के लिए कड़ा संघर्ष किया हैं। उन्होंने भी बेहद बुरे दिन अपने जीवन में देखे हैं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और संघर्ष किया। ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे के साथ एक इंटरव्यू में आमिर खान ने अपने बचपन के दिनों को याद किया जब उनका परिवार कर्ज में डूबा हुआ था और उन्हें स्कूल में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। उन्होंने बताया कि कैसे उन्हें और उनके भाई-बहनों को स्कूल की फीस भरने में देरी हुई थी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रिंसिपल स्कूल असेंबली में उनके नामों की घोषणा की थी।

इसे भी पढ़ें: आमिर खान, अतुल कुलकर्णी, शेखर सुमन सहित कई सेलेब्स लाल सिंह चड्ढा की स्क्रीनिंग में शामिल हुए

जब आमिर खान अपनी स्कूल की फीस नहीं भर सके

साक्षात्कार में आमिर खान ने उस समय के बारे में बात की जब उनका परिवार कर्ज में डूबा हुआ था और आठ साल से किसी न किसी पैच का सामना कर रहा था। उनके स्कूल के दिनों में 6वीं कक्षा के लिए 6 रुपये, 7वीं कक्षा के लिए 7 रुपये, 8वीं कक्षा के लिए 8 रुपये आदि फीस संरचना थी। फिर भी आमिर और उनके भाई-बहनों को अपनी फीस देने में हमेशा देर हो जाती थी। उन्हें एक-दो चेतावनी देने के बाद स्कूल के प्रधानाचार्य पूरे स्कूल के सामने सभा में उनके नामों की घोषणा करते थे। मंच से बात करते हुए आमिर की 'आंखों में आंसू' आ गए।

इसे भी पढ़ें: एक्स लवर Vivian Richards से नफरत नहीं करती हैं नीना गुप्ता, पूर्व क्रिकेटर ने बनाया था बिन ब्याही मां

आमिर खान की निजी जिंदगी

आमिर खान फिल्म निर्माता ताहिर हुसैन और उनकी पत्नी जीनत हुसैन के बेटे हैं। उनके चार भाई-बहन हैं- फैसल खान, फरहत खान और निखत खान। वह उन सब में सबसे बड़े हैं। यादों की बारात (1973) में आमिर एक बाल कलाकार के रूप में दिखाई दिए। एक वयस्क के रूप में उनकी पहली प्रमुख भूमिका क़यामत से क़यामत तक (1988) में जूही चावला के साथ थी।

आमिर खान ने पिछले कुछ वर्षों में कई हिट फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने राख (1989), दिल (1990), राजा हिंदुस्तानी (1996), सरफरोश (1999), लगान (2001), रंग दे बसंती (2006), तारे जमीं पर (2007), गजनी (2008), 3 इडियट्स में अभिनय किया। (2009), धूम 3 (2013), पीके (2014), और दंगल (2016) सहित कई अन्य। आमिर अगली बार लाल सिंह चड्ढा में दिखाई देंगे, जो चार साल में उनकी पहली फिल्म है। अद्वैत चंदन द्वारा अभिनीत, लाल सिंह चड्ढा अकादमी पुरस्कार विजेता 1994 की फिल्म फॉरेस्ट गंप का आधिकारिक हिंदी रूपांतरण है। इसमें टॉम हैंक्स ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म में करीना कपूर, मोना सिंह और नागा चैतन्य भी हैं।

अन्य न्यूज़