2 साल बाद आज से फिर शुरू हुई रेगुलर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, सरकार ने बदले यात्रा के नियम, आप भी जान लीजिए

2 साल बाद आज से फिर शुरू हुई रेगुलर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, सरकार ने बदले यात्रा के नियम, आप भी जान लीजिए

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर अपनी गाइडलाइंस में संशोधन किया है। पइसके तहत यात्रियों को हवाई अड्डे या विमान में माक्स पहनना जरूरी होगा। संशोधित गाइडलाइंस के अनुसार, चालक दल के सदस्यों के पीपीई किट पहनना जरूरी नहीं होगा।

कोरोना महामारी की रफ्तार कम होने के बाद आज से एक बार फिरअंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू कर दी गई हैं। बता दें कोरोना महामारी के चलते दो साल से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगी थी। DGCA की ओर से  जारी आदेश के मुताबिक, भारत ने नियमित  अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू कर दिया है।  सभी पहलुओं की समीक्षा के बाद केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा को फिर शुरू करने का निर्णय लिया है। साथ ही संक्रमण का प्रभाव कम होने के चलते यात्रा गाइडलाइंस में भी कुछ तब्दीलियां की गई हैं।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर अपनी गाइडलाइंस में संशोधन किया है। इसके तहत यात्रियों को हवाई अड्डे या विमान में माक्स पहनना जरूरी होगा। संशोधित गाइडलाइंस के अनुसार, चालक दल के सदस्यों के  पीपीई किट पहनना जरूरी नहीं होगा। गाइडलाइंस के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 3 सीटों को खाली करने की पाबंदी भी हटा ली गई है। हवाई अड्डे पर सुरक्षाकर्मियों द्वारा पैट-डाउन तलाशी फिर से शुरू की जाएगी।

आपको बताते चलें कि भारत में 23 मार्च 2020 से कोरोना महामारी के चलते सभी तरह की नियमित हवाई उड़ानें प्रतिबंधित कर दी थीं। बाद में घरेलू उड़ानों पर से यह प्रतिबंध हटा लिया गया, लेकिन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लागू रहा। हालांकि सरकार ने जुलाई 2020 में 45 देशों के साथ एयर बबल पैक्ट किया और उनके साथ चुनिंदा उड़ानों को शुरू किया गया। लेकिन आज से एक बार फिर नियमित अंतरराष्ट्रीय  उड़ाने शुरू कर दी गई हैं।