एशियाई विकास बैंक ने भारत की GDP वृद्धि अनुमान घटाकर 6.50 प्रतिशत किया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 25, 2019   11:17
एशियाई विकास बैंक ने भारत की GDP वृद्धि अनुमान घटाकर 6.50 प्रतिशत किया

एडीबी ने कहा कि विनिर्माण और निवेश में गिरावट, बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा ऋण देने में कटौती, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में नरमी तथा कमजोर होते वैश्विक परिदृश्य से अनिश्चितता का पता चलता है।

नयी दिल्ली। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष के लिये देश की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान बुधवार को सात प्रतिशत से घटाकर 6.50 प्रतिशत कर दिया। बैंक ने एशियाई विकास परिदृश्य 2019 में कहा कि पहली तिमाही में वृद्धि दर कम होकर पांच प्रतिशत पर आ जाने के बाद वित्त वर्ष 2019-20 के लिये वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6.50 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे पहले जुलाई में एडीबी ने 2019-20 के लिये वृद्धि दर का अनुमान घटाकर सात प्रतिशत किया था।

इसे भी पढ़ें: रिजर्व बैंक ने मुंबई के शहरी सहकारी बैंक पीएमसी पर छह माह के लिए पाबंदियां लगायीं

एडीबी ने कहा कि विनिर्माण और निवेश में गिरावट, बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा ऋण देने में कटौती, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में नरमी तथा कमजोर होते वैश्विक परिदृश्य से अनिश्चितता का पता चलता है। एडीबी ने कहा कि 2020-21 में वृद्धि दर बढ़कर 7.20 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी। एडीबी के अनुसार, दक्षिण एशिया की वृद्धि दर सुस्त पड़ी है। उसने वृद्धि दर 2019 में 6.20 प्रतिशत और 2020 में 6.70 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

बिज़नेस

झरोखे से...