कोल इंडिया की इकाई असम में दो खदानों में परिचालन शुरू करने की तैयारी में

Coal India
ANI
सार्वजनिक क्षेत्र के कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की इकाई नॉर्थ इस्टर्न कोलफील्ड्स असम स्थित दो खदानों में चालू वित्त वर्ष में परिचालन शुरू करना चाहती है और इस बाबत मंजूरी लेने की प्रक्रिया चल रही है। दरअसल कोयले की किल्लत की वजह से गर्मियां शुरू होते ही बिजली संकट खड़ा हो गया था।

मार्घेरिटा (असम)। सार्वजनिक क्षेत्र के कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की इकाई नॉर्थ इस्टर्न कोलफील्ड्स असम स्थित दो खदानों में चालू वित्त वर्ष में परिचालन शुरू करना चाहती है और इस बाबत मंजूरी लेने की प्रक्रिया चल रही है। दरअसल कोयले की किल्लत की वजह से गर्मियां शुरू होते ही बिजली संकट खड़ा हो गया था। अगले साल इस तरह की स्थिति पैदा होने से रोकने के लिए घरेलू कोयला उत्पादन बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: PAK की जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन, भाई की रिहाई के लिए चलाया था अभियान

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि असम में नॉर्थ ईस्टर्न कोलफील्ड्स की तिराप ओसीपी (ओपन कास्ट प्रोजेक्ट) में उत्पादन शुरू हो जाने पर छह लाख टन कोयला मिलने लगेगा। अधिकारी ने कहा, ‘‘दोनों खदानों में उत्पादन शुरू होने पर कंपनी करीब दस लाख टन कोयले का अतिरिक्त उत्पादन कर सकेगी।’’

इसे भी पढ़ें: बिजली मंत्री ने कहा, पीपीए के बिना 8,000 मेगावाट की तापीय बिजली के लिए बोलियां आमंत्रित की जाएंगी

यहां से जो कोयला मिलेगा उसमें से एक बड़ा हिस्सा ऊर्जा उत्पादन के लिए इस्तेमाल होगा। नॉर्थ ईस्टर्न कोलफील्ड्स में खनन पर्यावरण संबंधी मुद्दों के कारण 2020 में ठप पड़ गया था जो इस साल मार्च में जाकर बहाल हो पाया।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़