टैक्स सिस्टम को लेकर निर्मला सीतारमण ने दी बड़ी जानकारी, आयकर विभाग की तारीफ भी की

Nirmala Sitharaman
ANI Image
आयकर विभाग के मुताबिक, 26 जुलाई तक 3.4 करोड़ लोगों ने आईटीआर दाखिल किया है। जबकि 26 जुलाई को अकेले 30 लाख आईटीआर दाखिल हुए हैं। साल 2022-23 के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। साथ ही कहा गया कि अगर अभी तक आप लोगों ने आईटीआर फाइल नहीं किया।

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मौजूदा टैक्स सिस्टम को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने बताया कि टैक्सेशन सिस्टम से बेहतर कलेक्शन हुआ है और जमा किए गए रिटर्न की संख्या में भी इजाफा हुआ है। इसी बीच वित्त मंत्री ने करदाताओं से टैक्स भरने की अपील भी की। आपको बता दें कि आईटीआर रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। ऐसे में 26 जुलाई तक 3.4 करोड़ लोगों ने आईटीआर दाखिल किया है।

इसे भी पढ़ें: अब तक भरे गए तीन करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न

आयकर विभाग के मुताबिक, 26 जुलाई तक 3.4 करोड़ लोगों ने आईटीआर दाखिल किया है। जबकि 26 जुलाई को अकेले 30 लाख आईटीआर दाखिल हुए हैं। साल 2022-23 के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। साथ ही कहा गया कि अगर अभी तक आप लोगों ने आईटीआर फाइल नहीं किया तो फाइल करें और लेट फीस से बचें !

आपको बता दें कि प्रत्यक्ष कर संग्रह 2021-22 में बढ़कर 14.09 लाख करोड़ रुपए हो गया, जो व्यक्तिगत और निगम कर से संग्रह में मजबूत वृद्धि के कारण 49.02 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि दर्ज करता है। ऐसे में वित्त मंत्री ने 14.09 लाख करोड़ रुपए का राजस्व संग्रह हासिल करने के लिए विभाग की तारीफ की।

इसे भी पढ़ें: आईटीआर ऑनलाइन दाखिल करते समय क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने कई लंबित मुद्दों का समाधान किया है। साथ ही प्रत्यक्ष करो से संबंधित ढांचागत खामियों को भी दूर किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में जो सुधार किए गए हैं, उसकी वजह से टैक्स प्रणाली विश्वास आधारिक बनी है।

अन्य न्यूज़