केंद्र 11 जून को शुरू कर सकती है कोयेला ब्लॉक नीलामी प्रक्रिया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 27, 2020   17:55
केंद्र 11 जून को शुरू कर सकती है कोयेला ब्लॉक नीलामी प्रक्रिया

कोयला मंत्रालय का राष्ट्रीय राजधानी में एक कार्यक्रम के जरिये कोयला ब्लॉक की नीलामी शुरू करने का प्रस्ताव है। उसके बाद कानून और नियमों में किये गये बदलाव के संदर्भ में देश के अन्य भागों में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे ताकि नीलामी को लेकर निजी क्षेत्र के बीच एक रूचि जगायी जा सके।

नयी दिल्ली। केंद्र 11 जून को वाणिज्यिक खनन के तहत कोयला ब्लॉक की नीलामी प्रक्रिया शुरू कर सकता है। नीलामी में करीब 50 कोयला ब्लाक को रखा जा सकता है। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सरकार 11 जून को कोयला खदानों की नीलामी के लिये निविदा आंमत्रित करने को लेकर नेटिस जारी करेगी।’’ उसने कहा कि करीब 50 कोयेला ब्लॉक नीलामी के लिये रखे जा सकते हैं। कोयला मंत्रालय का राष्ट्रीय राजधानी में एक कार्यक्रम के जरिये कोयला ब्लॉक की नीलामी शुरू करने का प्रस्ताव है। उसके बाद कानून और नियमों में किये गये बदलाव के संदर्भ में देश के अन्य भागों में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे ताकि नीलामी को लेकर निजी क्षेत्र के बीच एक रूचि जगायी जा सके।

इसे भी पढ़ें: 6 महीने के लिए EMI टालना पड़ सकता है महंगा, अपना लोन चुकाते रहे

सरकार ने पिछले सप्ताह राजस्व हिस्सेदारी आधार पर कोयेला के वाणिज्यिक खनन के तौर-तरीकों को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने इस आशय का फैसला किया। इससे पहले, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए कहा था कि वाणिज्यिक खनन के लिये कोयला ब्लाक की नीलामी निजी क्षेत्र को की जाएगी ताकि आयात पर निर्भरता को कम किया जा सकेऔर स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा मिले।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।