HDFC ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1100 करोड़ रुपये की सब्सिडी जारी की

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 19, 2018   15:00
HDFC ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1100 करोड़ रुपये की सब्सिडी जारी की

आवासीय क्षेत्र में वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनी एचडीएफसी ने रविवार को कहा कि उसने सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत 51 हजार से अधिक ग्राहकों को 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता

नयी दिल्ली। आवासीय क्षेत्र में वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनी एचडीएफसी ने रविवार को कहा कि उसने सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत 51 हजार से अधिक ग्राहकों को 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता वितरित की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि एचडीएफसी ने आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी (ईडब्ल्यूएस), निम्न आय समूह (एलआईजी) और मध्यम आय वर्ग (एमआईजी) में लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी ऋण सब्सिडी स्कीम के तहत 9,800 करोड़ रुपये से अधिक का आवास ऋण उपलब्ध कराया है। उसने कहा कि 30 सितंबर को समाप्त तिमाही के दौरान संख्या के आधार पर 37 प्रतिशत और मूल्य के आधार पर 18 प्रतिशत आवास ऋण ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणी के लोगों को दिये गये हैं।

उसने कहा कि वह मासिक आधार पर औसतन 8,300 कर्ज ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणी के लोगों के लिये स्वीकृत करता है। इन आवेदनों पर औसतन 1,354 करोड़ रुपये का कर्ज मंजूर किया गया। ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणी में औसत आवास ऋण क्रमश: 10.1 लाख और 17.6 लाख रुपये होता है। सरकार ने ऋण से जुड़ी सब्सिडी योजना को जून 2015 में शुरू किया था। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शुरू में ईडब्ल्यूएस, एलआईजी श्रेणी के आवास ऋण लेने वालों को सरकार की तरफ से ब्याज सब्सिडी उपलब्ध कराने की योजना है। जनवरी 2017 से इस योजना का लाभ एमआईजी श्रेणी के आवास ऋणधारकों को भी उपलब्ध कराया गया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

बिज़नेस

झरोखे से...