ट्रेन में कर रहे हैं रात का सफर तो रखें रेलवे के इन नियमों का ध्यान, वरना होगी कार्रवाई

railway
ऐसे में अगर किसी सहयात्री को परेशानी होती है और वह शिकायत करता है तो उस शिकायत के आधार पर उन यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। नए दिशानिर्देशों के मुताबिक नाइट लैंप के अलावा सभी लाइटें भी बंद करनी होंगी।

रेल से रोजाना बड़ी तादाद में लोग यात्रा करते हैं। ट्रेन से यात्रा करने का एक अलग ही मजा है लेकिन यह मजा तब किरकिरा हो जाता है जब यात्रा के दौरान आपको कुछ परेशानियां होने लगती हैं। कई बार ट्रेन में ऐसी भी चीजें होती हैं जो आपकी नींद और आनंद दोनों को खराब करती हैं। ऐसे कई लोग रात में ट्रेन में लाइट ऑन करके रखते हैं या फोन पर जोर-जोर से बातें करते हैं और जोर-जोर से संगीत सुनना पसंद करते हैं। जिससे सह यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आपको ट्रेन यात्रा के दौरान इन सब बातों को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कुछ नियम लागू किए हैं। इन नियमों के तहत आपको इन समस्याओं से राहत मिलेगी। हां यह विस्तार से जानते हैं इन नियमों के बारे में।

रेलवे के दिशानिर्देश

रेलवे के दिशा निर्देश के मुताबिक अब कोई भी यात्री तेज आवाज में फोन पर बात नहीं कर सकेगा, तेज आवाज में गाने नहीं सुन सकेगा। यात्रियों को परेशानी हो सकती है। इसके अलावा कई बार यह भी देखा जाता है कि सहयात्री ट्रेन में देर रात तक बातचीत करते रहते हैं। ऐसे में अगर किसी सहयात्री को परेशानी होती है और वह शिकायत करता है तो उस शिकायत के आधार पर उन यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। नए दिशानिर्देशों के मुताबिक नाइट लैंप के अलावा सभी लाइटें भी बंद करनी होंगी।

 

नई दिशा निर्देशों में यह भी कहा गया है कि टीटीई चेकिंग स्टाफ जैसे आरपीएफ के जवान, कैटरिंग स्टाफ, मेंटेनेंस स्टाफ रात में अपना काम बेहद शांति से करेंगे। ताकि लोगों को परेशानी ना हो, वहीं ये लोग 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों, विकलांगों और महिलाओं की सहायता भी करेंगे।

 रिपोर्ट के अनुसार रेलवे ने इसके लिए एक विशेष अभियान भी शुरू किया है, जिसमें ऑनबोर्ड रेलवे कर्मचारियों ने सफर करने वालों को शिष्टाचार का पालन करने और रेलवे द्वारा सभी दिशानिर्देशों को धान में रखने की सलाह दी है, ताकि उन्हें और अन्य सह यात्रियों को किसी भी परेशानी से ना गुजरना पड़े।

अन्य न्यूज़