इंतजार खत्म! आ गई LIC IPO की तारीख, इस दिन होगा लॉन्च

इंतजार खत्म! आ गई LIC IPO की तारीख, इस दिन होगा लॉन्च

एलआईसी के आईपीओ का निवेशकों को लंबे समय से इंतजार था। अब यह इंतजार खत्म होता दिखाई दे रहा है। पहले इसके मार्च में लॉन्च होने की संभावना थी। लेकिन इसमें देरी हुई। देरी का कारण रूस-यूक्रेन युद्ध भी बताया गया।

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी कि एलआईसी की बहुप्रतीक्षित आईपीओ को लेकर एक खुशखबरी आ चुकी है। जानकारी के मुताबिक 4 मई को एलआईसी का आईपीओ लॉन्च होने जा रहा है। खबर के मुताबिक आईपीओ 4 मई को खुलेगा जबकि 9 मई को बंद हो जाएगा। आपको बता दें कि एलआईसी के आईपीओ का निवेशकों को लंबे समय से इंतजार था। अब यह इंतजार खत्म होता दिखाई दे रहा है। पहले इसके मार्च में लॉन्च होने की संभावना थी। लेकिन इसमें देरी हुई। देरी का कारण रूस-यूक्रेन युद्ध बताया गया। आईपीओ के आधार पर एलआईसी का मूल्यांकन छह लाख करोड़ रुपये बैठता है।

हालांकि, एलआईसी के आईपीओ का प्राइस बैंड क्या होगा, इसको लेकर जानकारी नहीं मिल पाई है। इस आईपीओ का आकार 21000 करोड़ रुपए की रहने का अनुमान है। भारत सरकार एलआईसी के इस आईपीओ में अपने 3.5 फ़ीसदी की हिस्सेदारी बेचने की योजना पर काम कर रहा है। गौरतलब है कि आईपीओ की सुविधा के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की शेयर पूंजी को पिछले साल सितंबर के दौरान 100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 6325 करोड़ रुपये किया गया था। 

सेबी के नियमों के अनुसार, एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के मूल्यांकन वाली कंपनियों को आईपीओ में पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की जरूरत होती है। अंतरराष्ट्रीय मूल्यांकक कंपनी मिलीमैन एडवाइजर्स ने 30 सितंबर, 2021 को एलआईसी का 5.4 लाख करोड़ रुपये का अंतर्निहित मूल्य निकाला था। निवेशकों से मिले ब्योरे के अनुसार, एलआईसी का बाजार मूल्य उसके अंतर्निहित मूल्य का 1.1 गुना यानी करीब छह लाख करोड़ रुपये बैठता है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश से 65,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। इसमें एलआईसी के आईपीओ का बड़ा योगदान होगा।