लॉकडाउन के बाद बदलेंगे खरीदारी के तरीके, हो सकते हैं ये बदलाव !

लॉकडाउन के बाद बदलेंगे खरीदारी के तरीके, हो सकते हैं ये बदलाव !

लॉकडाउन के चलते अभी मॉल वगैरह बंद हैं लेकिन जिन दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई हैं उन दुकानों को सामाजिक दूरी का खासा ख्याल रखना पड़ेगा। क्योंकि अभी तक कोरोना का कोई भी सटीक इलाज सामने नहीं आया है।

नयी दिल्ली। लॉकडाउन के चलते कोरोना वायरस पर काबू तो पाया गया मगर अर्थव्यवस्था में ठहराव सा आ गया है। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले समय में देश को मंदी का भी सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में महीनों से बंद शटर को खोलने के लिए गृह मंत्रालय ने नई एडवाइजरी जारी की थी। जिसमें मुहल्ले की कुछ दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी गई। लेकिन मॉल, नाई और शराब की दुकानों को नहीं खोलने की बात कही। यानी की पहले की तरह ये दुकानें बंद रहेंगी।

इसी बीच अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसके मुताबिक, लॉकडाउन के बाद खरीदारी का तरीका भी बदल सकता है। बता दें कि लॉकडाउन के चलते अभी मॉल वगैरह बंद हैं लेकिन जिन दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई हैं उन दुकानों को सामाजिक दूरी का खासा ख्याल रखना पड़ेगा। क्योंकि अभी तक कोरोना का कोई भी सटीक इलाज सामने नहीं आया है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना का असर, किराना स्टोर अब आपके घर तक पहुंचाएगी राशन 

बदलेंगे खरीदारी के अनुभव

इन दिनों मॉल और बड़े-बड़े ऑउटलेट रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं कि लॉकडाउन खुलने के बाद व्यापार कैसे करना है। क्योंकि लॉकडाउन के बाद बंद पड़े हुए मॉल और बड़े-बड़े ऑउटलेट में भीड़ लगना स्वभाविक है ऐसे में ये लोग कैसे अपने ग्राहकों को मैनेज करेंगे। फिलहाल इस पर अभी रणनीति बनाई जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर ब्लैकबेरी अपने ऑउटलेट से ट्रायल रूम को हटा सकता है। जिसका मतलब है कि ग्राहक अब कपड़ों को पहनकर नहीं देख सकेंगे। इसके अतिरिक्त मॉल के भीतर की दुकानों का भी पूरा नक्शा बदला सकता है। 

इसे भी पढ़ें: मायावती की मांग, गरीबों को भोजन देने के लिये खोले जाएं सरकारी गोदामों के दरवाजे 

इसी तरह से डीएलएफ मॉल में भी कई तरह के बदलाव देखे जा सकेंगे। बताया जा रहा है कि कंपनी अपने शॉपिंग सेंटर में आइसोलेशन रूम बना रही है।

जबकि आभूषण और घड़ी निर्माता कम्पनी टाइटन अपने ग्राहकों के बीच में छह फिट की दूरी सुनिश्चित करेगी। इसके लिए तनिष्क स्टोर के काउंटर में मौजूद चार कुर्सियों को हटाकर वहां पर एक कुर्सी सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही साथ ग्राहकों के लिए जगह को चिन्हित किया जाएगा ताकि सामाजिक दूरी का पालन किया जा सकें। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ अभियान के साथ अर्थव्यवस्था को भी अहमियत देने की जरूरत: मोदी 

फीनिक्स मॉल 1,000 वर्ग फुट के इलाके में सिर्फ चार दुकानों की अनुमति देने पर विचार कर रही है। इतना ही नहीं डेनिम की दिग्गज कंपनी लेवी (Levi's) कुछ वक्त के लिए ग्राहकों को मिलने वाली रिटर्न और एक्सचेंज की सुविधा को टाल देगी। इसके साथ ही लेवी एक सेक्शन में एक या दो व्यक्तियों को ही जाने की इजाजत देगी।

आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल के सीईओ विशाख कुमार का कहना है कि खरीदारी के तौर-तरीकों पर सामाजिक दूरी का काफी प्रभाव पड़ेगा।