LIC की इस स्पेशल पॉलिसी में एक बार जमा करना होगा पैसा, फिर आपको मिलेगी 12 हजार पेंशन

LIC की इस स्पेशल पॉलिसी में एक बार जमा करना होगा पैसा, फिर आपको मिलेगी 12 हजार पेंशन

अगर आप हाल ही में अपनी नौकरी से रिटायर हुए हैं और आपको पीएफ फंड और ग्रेच्युटी का पैसा मिला है, तो इस फंड में निवेश करके आप हर महीने पेंशन पा सकते हैं।

जब तक इंसान नौकरी करता है तब तक तो उसके पास हर महीने उसकी तनख्वाह आती रहती है। समस्या रिटायरमेंट के बाद आती है क्योंकि तब भी हर महीने खर्च चलाने के लिए एक निश्चित रकम की जरूरत पड़ती है। सरकारी कर्मचारियों की समय से पेंशन आ जाती है, लेकिन जो लोग प्राइवेट जॉब कर रहे हैं उन्हें किसी भी तरह की पेंशन नहीं मिलती। इसलिए सही प्लानिंग के साथ सही इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने की जरूरत होती है। देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC हर वर्ग के लोगों की जरूरत का ध्यान रखती है। समय-समय पर लोगों की जरूरतों को देखते हुए LIC नए प्लान लॉन्च करती है। LIC ने लोगों की पेंशन से जुड़ी जरूरत को ध्यान में रखते हुए सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan) की शुरुआत की है।

अगर आप हाल ही में अपनी नौकरी से रिटायर हुए हैं और आपको पीएफ फंड और ग्रेच्युटी का पैसा मिला है, तो इस फंड में निवेश करके आप हर महीने पेंशन पा सकते हैं। इसके लिए आपको निवेश करके एकमुश्त एन्युटी (Annuity) खरीदनी होगी। अगर आप 30 लाख तक की ड्यूटी खरीदते हैं तो आपको हर महीने 12,388 रुपये पेंशन के हकदार होंगे। आपको बता दें यह Immediate annuity Plan है। इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति एन्युटी खरीदना चाहता है तो उसकी कम से कम उम्र 40 साल होनी चाहिए। वहीं के लिए मैक्सिमम  आयु सीमा 80 साल है।

एलआईसी के इस प्लान में निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। आप कम से कम 12000 हजार रूपये की वार्षिक एन्युटी खरीद सकते हैं। आप अपने प्लान के तहत प्रीमियम भरने के बाद वार्षिक, छमाही, तिमाही, या मासिक आधार पर पेंशन पा सकते हैं। आपको बता दें एलआईसी सरल पेंशन प्लान के तहत पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद कोई भी व्यक्ति लोन प्राप्त कर सकता है। ज्वाइंट लाइफ एन्युटी ऑप्शन में एन्युटी लेने वाले और उसकी मौत होने पर Spouse भी लोन प्राप्त कर सकता है।






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

बिज़नेस

झरोखे से...