विशेष रिपोर्ट : किस तरह से असमानता पैदा कर रहे हैं ऑनलाइन मंच

Online Platforms
Google Creative Commons.
ऑनलाइन मंचों ने कुछ कंपनियों को अपार शक्ति और धन संचित करने में मदद की है तथा उन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत कम गुंजाइश छोड़ी है जिनकी सामग्री से उनके मंच समृद्ध हो रहे हैं।

 मेलबर्न|  360इंफो ने यह पड़ताल की है कि आजकल के ऑनलाइन मंच किस तरह से असमानता पैदा कर रहे हैं और कैसे नियमन एवं नयी प्रौद्योगिकियां, दोनों ही भविष्य के वेब को अच्छे या खराब कार्यों के लिए आकार दे सकती हैं। आधुनिक वेब ने हमें पहले की तुलना में कहीं अधिक माध्यमों से एक-दूसरे से जुड़ने में सक्षम बनाया है।

लेकिन ऑनलाइन मंचों ने कुछ कंपनियों को अपार शक्ति और धन संचित करने में मदद की है तथा उन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत कम गुंजाइश छोड़ी है जिनकी सामग्री से उनके मंच समृद्ध हो रहे हैं।

इन ऑनलाइन मंचों पर लोग कारोबार करते हैं, एक-दूसरे से सामाजिक मेल-जोल करते हैं और डेटा का आदान-प्रदान करते हैं। शक्ति की यह विसंगति पिछले दशक में बढ़ी है, जिसने वेब को कम विविधता वाला बना दिया और उपयोगकर्ताओं को अपने अधिकारों तथा अपने डेटा के उपयोग के बारे में समझना मुश्किल कर दिया।

उपयोगकर्ताओं को अक्सर ही इस बारे में कम जानकारी होती है कि उनके निजी डेटा को ये मंच किस तरह से इस्तेमाल करते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड के फेबियो मोरियले ने कहा,‘‘कंपनियां एकपक्षीय तरीके से अपने खुद के नियम व शर्तों और निजता की नीतियों पर निर्णय करती हैं।’’ बड़े वैश्विक बाजार के दुनिया भर के नियामक इन मंचों को नियंत्रित करने के तरीके तलाश रहे हैं। वास्तविकता की पड़ताल: गूगल सर्च के जरिये दुनिया भर का 92 प्रतिशत सर्च किया जाता है। इसके ब्राउजर, क्रोम, का उपयोग दुनिया भर में करीब दो-तिहाई उपयोगकर्ता करते हैं।

मीडिया निवेश विश्लेषण फर्म एडिक्विटी ने पाया कि विज्ञापनों पर किया जाने वाला लगभग आधा खर्च अब डिजिटल माध्यमों पर किया जाता है। गूगल, मेटा (पूर्व में फेसबुक) और अमेजनने 2021 में वैश्विक स्तर पर डिजिटल विज्ञापन धन का करीब तीन-चौथाई एकत्र किया।

360इंफो के एक विश्लेषण में पाया गयाहै कि फेसबुक की सेवा शर्तों का आकार बढ़ा है और पिछले 15 साल में द्वितीयक समझौतों के रूप में उन्हें बांटा गया है, जिसमें इसकी विज्ञापन नीति से लेकर पेज, ग्रुप और कार्यक्रम नीति आदि को शामिल किया गया है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़