ड्यूटी फ्री सामान की बजाए एयरपोर्ट पर सेफ्टी गियर्स खरीद रहे हैं यात्री

ड्यूटी फ्री सामान की बजाए एयरपोर्ट पर सेफ्टी गियर्स खरीद रहे हैं यात्री

दिल्ली एयरपोर्ट पर सेफ्टी गियर बेचने वाले स्टोर के कर्मचारी ने कहा कि लॉक डाउन से पहले की तुलना में अब मास्क की बिक्री बढ़ गई है। दिल्ली एयरपोर्ट के अंदर कई आउटलेट्स है। इन्हीं में से एक फार्मेसी आउटलेट पर काम करने वाले कर्मचारी ने कहा कि घरेलू उड़ानों के शुरू होने के पहले दिन की तुलना में दूसरे दिन सेफ्टी गियर की बिक्री बढ़ गई है।

कोरोना संकटकाल से पहले एयरपोर्ट पर खरीदारी का मतलब लग्जरी ब्रांड और ड्यूटी फ्री शराब हुआ करता था। लेकिन इस महामारी के 2 महीने बाद सब कुछ बदल गया है। दरअसल 2 महीने के अंतराल के बाद फिर से घरेलू उड़ानें शुरू हुई। ऐसे में लोग एयरपोर्ट पर सुरक्षा गियर बेचने वाले स्टोर से पीपाई किट, फेस शिल्ड, मास्क और दस्ताने खरीद रहे हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर सेफ्टी गियर बेचने वाले स्टोर के कर्मचारी ने कहा कि लॉक डाउन से पहले की तुलना में अब मास्क की बिक्री बढ़ गई है। दिल्ली एयरपोर्ट के अंदर कई आउटलेट्स है। इन्हीं में से एक फार्मेसी आउटलेट पर काम करने वाले कर्मचारी ने कहा कि घरेलू उड़ानों के शुरू होने के पहले दिन की तुलना में दूसरे दिन सेफ्टी गियर की बिक्री बढ़ गई है।

इसे भी पढ़ें: फिर से व्यक्त हो गए आसमान और हवाई अड्डे, 26 मई को 62,641 लोगों ने की यात्रा: पुरी

उसने कहा कि अधिकांश ग्राहक दस्ताने और फेस शिल्ड खरीदते हैं। कर्मचारी ने कहा कि हमने ऐसा माना था कि लॉक डाउन के दौरान ज्यादातर लोगों के पास मास्क होंगे इसलिए बिक्री कम हो जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। फिलहाल मास्क और सैनिटाइजर की बिक्री सबसे ज्यादा हो रही है। अधिकांश यात्री अपने साथ अतिरिक्त सुरक्षा गियर रखना चाहते हैं। इसके अलावा प्रतिरक्षा बूस्टर की बिक्री भी काफी अधिक हो गई है। हवाई अड्डे के आउटलेट पर मास्क की आपूर्ति करने वाले जय धर ने बताया कि ज्यादातर लोगों का लॉक डाउन के दौरान सुरक्षा गियर तक पहुंच नहीं थी। यहां तक कि मास्क भी बाजार में उपलब्ध नहीं थे। इसलिए कई लोग हवाई अड्डे पर उसे खरीद रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: Lockdown के 65वें दिन भी इसके लाभ और हानि को लेकर हुए आरोप-प्रत्यारोप

एयरपोर्ट पर किओस्क के एक कर्मचारी ने कहा कि कई ग्राहकों ने हमें बताया है कि वह हवाई अड्डे पर इन वस्तुओं को देखकर सुखद और आश्चर्यचकित हैं क्योंकि उन्हें बाजार में खरीदा पाना मुश्किल हो रहा था। कई लोग तो पीपाई किट खरीद कर अतिरिक्त सावधानी बरत रहे हैं। एयरपोर्ट पर काम करने वाले एक अधिकारी ने कहा कि टी 3 प्रस्थान क्षेत्र में एक पीपीई किट कियोस्क है। पीपीई किट और फेस शिल्ड की मांग काफी अधिक है। सभी एलाइंस यात्रियों को फेस शिल्ड प्रदान कर रही है लेकिन लोग अभी भी उन्हें हवाई अड्डे पर खरीद रहे हैं।