कुल बिजली उत्पादन में नवीकरणीय ऊर्जा का 29 प्रतिशत योगदान: आरके सिंह

RK Singh
ANI
बिजली मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि बृहस्पतिवार शाम को हुई बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के लिए संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में मंत्री ने यह जानकारी दी। सिंह ने संसद सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि हाल के महीनों में जब बिजली की मांग बढ़ी है।

नयी दिल्ली। केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि बिजली की बढ़ती मांग के बीच कुल बिजली उत्पादन में अक्षय ऊर्जा का योगदान 25 प्रतिशत से लेकर 29 प्रतिशत रहा है। बिजली मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि बृहस्पतिवार शाम को हुई बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के लिए संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में मंत्री ने यह जानकारी दी। सिंह ने संसद सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि हाल के महीनों में जब बिजली की मांग बढ़ी है, तो अक्षय ऊर्जा का (आरई) कुल बिजली उत्पादन में 25 से 29 प्रतिशत हिस्सा रहा।

इसे भी पढ़ें: आंध्र प्रदेश का इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में चार अरब डॉलर का निवेश जुटाने का लक्ष्य

बैठक में लघु एवं मध्यम उपक्रम (एसएमई) के लिए किए गए ऊर्जा दक्षता हस्तक्षेप की उपलब्धियों को भी साझा किया गया। इसके अलावा ऊर्जा संरक्षण के उपायों पर एक प्रस्तुति दी गई। इस बैठक में बताया गया कि मंत्रालय ने राज्यों को मुख्य सचिवों के अधीन ऊर्जा बदलाव के लिए राज्य स्तरीय संचालन समितियों का गठन करने को कहा है। कई राज्य पहले ही इन समितियों का गठन कर चुके हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़