रुपये में गिरावट का दौर जारी, डॉलर के मुकाबले 10 पैसे टूटकर 79.88 पर खिसका

rupee
Google common license
रुपया शुरुआती कारोबार में 10 पैसे टूटकर 79.88 पर खिसक गया है।अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 79.83 के भाव पर खुला लेकिन जल्द ही यह 79.88 के स्तर पर खिसक गया। इस तरह पिछले कारोबारी दिवस के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में ही 10 पैसे टूट गया।

मुंबई। विदेशी बाजारों में डॉलर के मजबूत रहने और कच्चे तेल की कीमतों में बनी तेजी के बीच बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 पैसे टूटकर 79.88 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर आ गया। अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 79.83 के भाव पर खुला लेकिन जल्द ही यह 79.88 के स्तर पर खिसक गया। इस तरह पिछले कारोबारी दिवस के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में ही 10 पैसे टूट गया। मंगलवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.78 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था।

इसे भी पढ़ें: प्रवर्तन निदेशालय का अदालत में दावा, धन शोधन में शामिल है वीवो

हालांकि दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती को परखने वाला डॉलर सूचकांक 0.16 प्रतिशत गिरकर 107.02 पर आ गया। लेकिन विदेशी बाजारों में डॉलर की मांग बनी हुई है। विदेशी मुद्रा कारोबारियों के मुताबिक, डॉलर के मजबूत बने रहने, कच्चे तेल की कीमतें चढ़ने और महीने के अंत में निर्यातकों की तरफ से डॉलर की मांग आने से रुपये पर दबाव बना रह सकता है। रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा, निवेशक फेडरल रिजर्व की बैठक को देखते हुए मजबूत स्थिति लेने से परहेज कर सकते हैं। रुपये की कमजोरी में विदेशी पूंजी की निकासी भी एक अहम भूमिका निभा रही है। मंगलवार को भी विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1,548.29 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़