बैंक, वाहन कंपनियों के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स 504 अंक लुढ़का

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 25, 2019   17:49
बैंक, वाहन कंपनियों के शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स 504 अंक लुढ़का

सेंसेक्स की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक, टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, येस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, वेदांता, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा स्टील और एलएंडटी में 7.37 प्रतिशत तक की गिरावट रही। इनके अलावा पावरग्रिड, टीसीएस, एनटीपीसी, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज में 4.39 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली।

मुंबई। वैश्विक अर्थव्यवस्था में नरमी की चिंताओं और भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं के बीच बैंक एवं वाहन कंपनियों के शेयरों में भारी नुकसान के कारण बुधवार को सेंसेक्स 504 अंक लुढ़क गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक ‘सेंसेक्स’ कारेाबार के दौरान एक समय 586 अंक की गिरावट में था। कारोबार की समाप्ति पर यह 503.62 अंक यानी 1.29 प्रतिशत लुढ़ककर 38,593.52 अंक पर रहा। एनएसई का निफ्टी भी 148 अंक यानी 1.28 प्रतिशत गिरकर 11,440.20 अंक पर बंद हुआ।

इसे भी पढ़ें: सेंसेक्‍स ने लगाई 1075 अंक की एक और लंबी छलांग, निफ्टी 11,600 के पार

सेंसेक्स की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक, टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, येस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, वेदांता, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा स्टील और एलएंडटी में 7.37 प्रतिशत तक की गिरावट रही। इनके अलावा पावरग्रिड, टीसीएस, एनटीपीसी, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज में 4.39 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली। कारोबारियों ने कहा कि अमेरिका में राजनीतिक क्षेत्र में अनिश्चितता, अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध तथा वैश्विक आर्थिक नरमी के कारण शेयर बाजारों पर दबाव रहा।

इसे भी पढ़ें: इस सप्ताह शेयर बाजारों में दिखेगी मजबूती, जोरदार उछाल के बाद कुछ ‘करेक्शन’ की संभावना

एशियाई बाजारों में हांग कांग का हैंग सेंग, चीन का शंघाई कंपोजिट, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कोस्पी गिरावट में रहा। कारोबार के दौरान यूरोपीय बाजार एक प्रतिशत तक की गिरावट में चल रहे थे। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने वैश्विक नरमी को देखते हुए चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6.50 प्रतिशत कर दिया। रुपया नौ पैसे गिरकर 71.10 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 1.65 प्रतिशत गिरकर 62.06 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।