डिजिटल लेन-देन के मामले में इन दो सरकारी बैंकों ने किया सबसे अच्छा प्रदर्शन

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 31, 2020   15:46
डिजिटल लेन-देन के मामले में इन दो सरकारी बैंकों ने किया सबसे अच्छा प्रदर्शन

दिसंबर माह में डिजिटल लेन-देन के मामले में सिर्फ दो सरकारी बैंकों बैंक ऑफ महाराष्ट्र और भारतीय स्टेट बैंक ने ही अच्छा प्रदर्शन किया। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में चार हजार करोड़ डिजिटल लेन-देन का लक्ष्य तय किया है। हालिया आंकड़ों के अनुसार बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने अप्रैल से लेकर दिसंबर तक लक्ष्य का 102.70 प्रतिशत हासिल किया।

मुंबई। दिसंबर माह में डिजिटल लेन-देन के मामले में सिर्फ दो सरकारी बैंकों बैंक ऑफ महाराष्ट्र और भारतीय स्टेट बैंक ने ही अच्छा प्रदर्शन किया। इनका स्कोर क्रमश: 77 और 68 रहा। सरकारी आंकड़ों में इसकी जानकारी मिली। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय डिजिटल लेन-देन के प्रतिशत, प्रणाली की दक्षता, तकनीकी कारणों से यूपीआई लेन-देन नहीं हो पाने के प्रतिशत समेत विभिन्न पैमानों पर बैंकों का स्कोर तय करता है। बैंकों का प्रदर्शन मासिक आधार पर आंका जाता है।

इसे भी पढ़ें: वित्तीय वर्ष 2020 के क्यू3 में टीसीआई एक्सप्रेस लिमिटेड ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में चार हजार करोड़ डिजिटल लेन-देन का लक्ष्य तय किया है। हालिया आंकड़ों के अनुसार बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने अप्रैल से लेकर दिसंबर तक लक्ष्य का 102.70 प्रतिशत हासिल किया। बैंक ऑफ महाराष्ट्र को चालू वित्त वर्ष में 19.7 करोड़ डिजिटल लेन-देन का लक्ष्य दिया गया था। भारतीय स्टेट बैंक ने चालू वित्त वर्ष में दिसंबर तक लक्ष्य का 99.09 प्रतिशत हासिल किया।

इसे भी पढ़ें: ग्राहको को धोखाधड़ी से बचाने के लिए Paytm ने गृह मंत्रालय को सौंपी 3,500 नंबरों की लिस्ट

दिसंबर माह में डिजिटल लेन-देन को लेकर इन दो सरकारी बैंकों के अलावा नौ निजी बैंकों और दो भुगतान बैंकों का प्रदर्शन अच्छा रहा। दिसंबर में येस बैंक, फिनो पेमेंट्स बैंक और एचडीएफसी बैंक का स्कोर 76 रहा। इनके अलावा आईसीआईसीआई बैंक का स्कोर 74, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का स्कोर 73 तथा एक्सिस बैंक और आईडीबीआई बैंक दोनों का स्कोर 71 रहा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।