• कैसे होती है सीबीआई में भर्ती? जानें पूरी प्रक्रिया

सीबीआई में एक ऑफिसर के तौर पर अगर आप कॅरियर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए प्रत्येक वर्ष कॉम्पटेटिव एग्जाम्स लिए जाते हैं। इसके अलावा सीधी भर्ती भी सीबीआई में की जाती है, और अगर आप इसके लिए योग्य हैं, तो निश्चित रूप से आप सीबीआई में जा सकते हैं।

भारत भर की सभी सरकारी एजेंसीज में सीबीआई का अहम स्थान है। हम आप अक्सर ही सीबीआई का नाम न्यूज़पेपर्स, ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टलों और टेलीविजन खबरों में सुनते ही रहते हैं। कोई भी मामला जब हाईप्रोफाइल हो जाता है, और उसकी जांच सुचारू रूप से राज्य की एजेंसीज नहीं कर पाती हैं, तो तत्काल उसे सीबीआई को ट्रांसफर किया जाता है।

सुप्रीम कोर्ट को भी किसी मामले को जांच करानी होती है, हाई कोर्ट को भी किसी बड़े मामले की निष्पक्ष जांच करानी होती है, तो कहीं ना कहीं मामले सीबीआई को ट्रांसफर किए जाते हैं। इसके पीछे लॉजिक बड़ा आसान है कि सीबीआई यानी सेंट्रल ब्यूरो आफ इन्वेस्टिगेशन को केंद्रीय एजेंसी होने के कारण तमाम अधिकार पहले से ही मिले हुए हैं। उनके पास तमाम सुविधाएं भी उपलब्ध हैं, जो संभवतः किसी राज्य की एजेंसीज के पास नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को घर बैठे खेल-खेल में सिखाएं गणित के गुण, यह हैं टॉप प्लेटफॉर्म

ऐसे में सीबीआई की अहमियत निश्चित रूप से बहुत बढ़ जाती है। जाहिर तौर पर जब इसकी अहमियत बढ़ती है, तो लोग इसमें जाना भी चाहते हैं, इसका पार्ट बनना चाहते हैं, और अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है।

सीबीआई में एक ऑफिसर के तौर पर अगर आप कॅरियर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए प्रत्येक वर्ष कॉम्पटेटिव एग्जाम्स लिए जाते हैं। इसके अलावा सीधी भर्ती भी सीबीआई में की जाती है, और अगर आप इसके लिए योग्य हैं, तो निश्चित रूप से आप सीबीआई में जा सकते हैं।

सीधी भर्ती के लिए आप उप निरीक्षक के पद, यानी सब इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इंडियन गवर्नमेंट के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधीन काम करने वाली सीबीआई में अगर आप इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं, तो आपको सीजीएल यानी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा देनी पड़ती है। इसमें ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर नियुक्ति के लिए कैंडिडेट्स का चयन किया जाता है। इसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री ली हुई होनी चाहिए। साथ ही आपकी उम्र 30 वर्ष से कम होनी चाहिए।

हालांकि रिजर्व कैटेगरी में आने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है। ओबीसी के लिए यह 3 वर्ष है, तो एससी/ एसटी के लिए 5 वर्ष है। वहीं हैंडीकैप के लिए 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।

बता दें कि इसके लिए टियर 1, टियर 2, टियर 3 एवं टियर 4 को लेकर कुल चार चरणों में सब इंस्पेक्टर के लिए एग्जाम लिए जाते हैं। इसमें टियर वन और टू में सामान्य बुद्धिमता एवं तर्कशक्ति यानी रिजनिंग का एग्जामिनेशन होता है। इसमें आपको सामान्य जानकारी के अलावा इंग्लिश स्टैटिसटिक्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर आप इन दोनों विषयों में सफल हो जाते हैं, तो टियर 3 की लिखित परीक्षा में आपको जाना होता है, जहां विस्तृत उत्तरीय प्रश्न सॉल्व करने होते हैं। वहीं टियर 4 में कंप्यूटर एग्जामिनेशन होता है, जिसमें डाटा एंट्री की भी परीक्षा होती है।

इसे भी पढ़ें: इग्नू ने एस्ट्रोलॉजी में मास्टर कोर्स किया लॉन्च, इन्हें माना जाएगा आवेदन के योग्य

अगर सीबीआई में सब इंस्पेक्टर की सैलरी की बात करें, तो ग्रुप डी की इस नौकरी में सेवंथ पे कमीशन के अनुसार 44000 से ₹142000 प्रतिमाह सैलरी हो सकती है, तो तमाम भत्ते इत्यादि आपको उपलब्ध कराए जाते हैं।

अगर आप सीबीआई में सफल होना चाहते हैं, तो आप यह जान लें कि आपको कॉम्पटेटिव एग्जामिनेशन के लिए बेहतरीन तैयारी करनी होती है, और बेहतरीन तैयारी कोई 1 दिन में नहीं होती है। बल्कि इसे आपको अपनी जीवनचर्या का हिस्सा बनाना पड़ता है, और निरंतर इस लक्ष्य में जुटे रहना होता है। किंतु सीबीआई में जाना अगर आपका सपना है, तो यह इतना भी मुश्किल नहीं है।

आप ध्यान से इसकी वेबसाइट पर जाकर, भिन्न नोटिफिकेशन के माध्यम से इसकी जानकारी लेते रह सकते हैं, और सीबीआई में जाकर आप देश सेवा कर सकते हैं।

- मिथिलेश कुमार सिंह