फैशन डिजाइनिंग और फैशन टेक्नोलॉजी में कैसे बनाएं अपना कॅरियर

फैशन डिजाइनिंग और फैशन टेक्नोलॉजी में कैसे बनाएं अपना कॅरियर
Creative Commons licenses

फैशन डिजाइनिंग कस्टमाइज्ड अपैरल और लाइफस्टाइल एक्सेसरीज को क्राफ्ट करने की कला होती है और अब यह एक कॅरियर विकल्प के रूप में बदल गया है। यह एक आशाजनक पेशा है जो रचनात्मक है और साथ ही ग्लैमरस उद्योग में एक उच्च पैकेज प्रदान करता है।

फैशन डिजाइनिंग और फैशन टेक्नोलॉजी / परिधान उत्पादन कक्षा 12 के बाद दो बेहद रोमांचक और डिमांड  वाले पाठ्यक्रम हैं। हालांकि फैशन डिजाइनिंग दो पाठ्यक्रमों में से अधिक लोकप्रिय है, फैशन प्रौद्योगिकी या परिधान उत्पादन में एक डिग्री तेजी से लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। 

यदि आप फैशन डिजाइनिंग में कॅरियर बनाने में रुचि रखते हैं लेकिन आपको लगता है कि यह क्षेत्र थोड़ा अधिक संतृप्त है और आप फैशन डिजाइनिंग से संबंधित कॅरियर के अवसरों का पता लगाना चाहते हैं, तो आपको फैशन टेक्नोलॉजी में कोर्स का पता लगाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: जॉब इंटरव्यू को एक ही बार में क्रैक करने में मदद करेंगी ये आसान टिप्स

फैशन डिजाइनिंग क्या होती है?

फैशन डिजाइनिंग कस्टमाइज्ड अपैरल और लाइफस्टाइल एक्सेसरीज को क्राफ्ट करने की कला होती है और अब यह एक कॅरियर विकल्प के रूप में बदल गया है। यह एक आशाजनक पेशा है जो रचनात्मक है और साथ ही ग्लैमरस उद्योग में एक उच्च पैकेज प्रदान करता है। हालाँकि यह एक काफी मांग वाला क्षेत्र है, क्योंकि किसी को रचनात्मक होने की आवश्यकता होती है और उसके पास अच्छे प्रबंधकीय कौशल भी होते हैं। यदि आप रंगों, आकृतियों, डिज़ाइनों, कटों और वस्त्रों के साथ मैजिक  पैदा कर सकते हैं तो आप फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में जा सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग दुनिया में अत्यधिक रचनात्मक और मांग वाले करियर में से एक है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो फैशन के रुझानों, स्केच डिजाइनों का अध्ययन करना और प्रचलन की दुनिया में कुछ नया और रचनात्मक विकसित करना पसंद करते हैं। क्या आप सोच रहे हैं कि फैशन डिजाइनिंग में कॅरियर कैसे शुरू करें? आपको इस क्षेत्र में कॅरियर शुरू करने के लिए एक बुनियादी डिजाइन डिप्लोमा या डिग्री प्रोग्राम को आगे बढ़ाने की आवश्यकता होगी जो आपको कपड़े और परिधान डिजाइन करने के साथ-साथ नवीनतम रुझानों का अध्ययन करने की पेचीदगियों को सीखने में मदद कर सकता है।

एक फैशन डिजाइनर क्या करता है?

- शुरू से लेकर अंतिम रूप तक एक डिजाइनिंग प्रक्रिया तैयार करना

- बाजार अनुसंधान में शामिल होना, कपड़े, तकनीकों में रुझान और डिजाइन प्रेरणा के लिए प्रयास करना

- इन-स्ट्रीम डिज़ाइनों को संपादित करना और नई अवधारणाएँ बनाना

- उपयुक्त कपड़े का चयन करना 

- अनुकूलित पैकेज के लिए स्केच विकसित करना

- पैकेज सटीक हैं यह सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी टीम के साथ सहयोग करना

- प्रस्तुतियों से पहले उत्पाद की पुन: जांच करना 

- ग्राहकों को कहानी, थीम और मौसमी बोर्ड प्रस्तुत करना

इसे भी पढ़ें: SEO में कैसे शुरू करें कॅरियर और क्या है इसके लिए आवश्यक कौशल

फैशन डिजाइनिंग में कॅरियर के अवसर

- फैशन डिजाइनर

- रिटेल बायर 

- रिटेल प्रबंधक

- फैशन स्टाइलिस्ट

- आभूषण और जूते डिजाइनर

- निजी दुकानदार

- मेकअप कलाकार

- फैशन मॉडल

- फैशन फोटोग्राफर

- फैशन पत्रकार

- टेक्सटाइल डिजाइनर

पात्रता:

कोई भी छात्र जो किसी भी स्ट्रीम से अपना 10 + 2 पूरा कर चुके हैं, वे इसके पात्र होते हैं। उम्मीदवारों को कुछ कलात्मक कौशल के साथ रचनात्मक दिमाग की जरूरत है। रंग की गहरी समझ होना एक अतिरिक्त लाभ माना जाता है। प्रवेश विभिन्न फैशन संस्थानों जैसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन और विगन एंड लेघ कॉलेज में आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सपना है तो जान लें ये जरूरी बातें, ऐसे करें तैयारी

फैशन टेक्नोलॉजी 

फैशन टेक्नोलॉजी में डिग्री हासिल करने के लिए तकनीकी और रचनात्मक कौशल सर्वोपरि हैं जो बहुत कम भारतीय संस्थानों में दिया जाता है। इनमें पर्ल अकादमी (स्नातकोत्तर स्तर पर परिधान निर्माण), राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (परिधान उत्पादन में चार वर्षीय बी. एफटेक) शामिल हैं। फैशन प्रौद्योगिकी में एक पाठ्यक्रम कपड़े के प्रकार और जलवायु के लिए उनकी उपयुक्तता, अवसर, पहनने की क्षमता आदि पर केंद्रित होता है। छात्रों को कपड़े का अध्ययन करना और डिजाइन किए जा रहे उत्पाद के लिए सही कपड़े का चयन करना सिखाया जाता है।

पात्रता

भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 10+2 पास होना चाहिए।

कार्यक्षेत्र और कॅरियर के अवसर

मोटे तौर पर एक व्यावहारिक पाठ्यक्रम स्नातकों को तैयार करता है ताकि वे फैशन हाउस या परिधान निर्माताओं द्वारा सीधे उत्पादन प्रबंधकों या सहायक उत्पादन प्रबंधकों के पद के लिए चुने जाने की उम्मीद कर सकें।

- जे. पी. शुक्ला