प्रेशर में कैसे रखें खुद को शांत? इन टिप्स की मदद से कर पाएंगे बेहतर परफॉर्म

calm under pressure
unsplash
प्रिया मिश्रा । Jul 30, 2022 12:36PM
किसी भी प्रेशर या तनाव वाली स्थिति में आप खुद को शांत रख कर अपनी कार्यक्षमता को सुधार सकते हैं। हालांकि ऐसी स्थिति में खुद की इमोशंस को कंट्रोल करना मुश्किल है। लेकिन अगर आप यह कला सीख लें तो आपकी परफॉर्मेंस में काफी सुधार आ सकता है।

किसी भी कठिन परिस्थिति में तनाव या चिंता होना स्वाभाविक है। लेकिन केवल टॉप परफॉर्मेस को पता होता है कि उन्हें प्रेशर के दौरान खुद को कैसे शांत रखना है। किसी भी प्रेशर या तनाव वाली स्थिति में आप खुद को शांत रख कर अपनी कार्यक्षमता को सुधार सकते हैं। हालांकि ऐसी स्थिति में खुद की इमोशंस को कंट्रोल करना मुश्किल है। लेकिन अगर आप यह कला सीख लें तो आपकी परफॉर्मेंस में काफी सुधार आ सकता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह प्रेशर के दौरान भी खुद को शांत रख सकते हैं-

जो है, उसकी अहमियत पहचानें 

अगर आप प्रेशर में खुद को शांत रखना चाहते हैं तो आपके पास जो है, उसकी अहमियत को पहचानें। जो आपके पास नहीं है, उसे पाने के चक्कर में, जो आपके पास है उसे नजरंदाज ना करें। ऐसा करने से आपके स्ट्रेस हॉर्मोन में कमी आएगी और मूड भी अच्छा तरह। इससे आप काम बेहतर ढंग से कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: वॉयस-ओवर कलाकार कैसे बनें और क्या हैं इसके लिए आवश्यक कौशल

काम शुरू करने से पहले ही परिणाम के बारे में ना सोचें 

किसी भी कठिन परिस्थिति में घबराहट होना सामान्य है। लेकिन अगर आप किसी भी काम को शुरू करने से पहले ही उसके परिणाम के बारे में सोचकर डरते रहेंगे तो इससे आपकी परफॉर्मेंस खराब होगी। इसलिए बेहतर है कि आप डर को अपने मन से निकाल दें और अपने काम को अच्छी तरह पूरा करने पर ही ध्यान दें।

ब्रेक है जरूरी 

काम के दौरान नियमित रूप से ब्रेक लेना भी जरूरी है। अगर आप लगातार काम करते रहेंगे तो उससे फ्रेश होना स्वाभाविक है। ऐसे में कुछ देर के लिए खुद को काम से दूर करें। इस दौरान अपने फोन से भी दूरी बना लें और सिर्फ आराम करें। ऐसा करने से आप खुद को प्रेशर या स्ट्रेस की स्थिति से बचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 12वीं के बाद फॉरेस्ट्री के क्षेत्र में बनाएं अपना कॅरियर, जानें कोर्स, स्कोप, जॉब और सैलरी

पॉजिटिव सोचें 

जीवन में सकारात्मक रहते हुए आप कठिन से कठिन परिस्थिति को भी पार कर सकते हैं। सकारात्मक विचार प्रेशर और स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। प्रेशर के स्थिति में अपने दिमाग को शांत रखते हुए अच्छी चीजों के बारे में सोचिए।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़