भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों के बारे में जानें

IIT Kharagpur
ऐसे में बेहद आवश्यक हो जाता है कि एडमिशन लेने से पहले कॉलेज के बारे में तमाम बातें आप जरूर जान लें। जैसे उनकी रैंकिंग, प्लेसमेंट की डिटेल, फैकल्टी इत्यादि के बारें में अवश्य ही जान लें। इसी क्रम में हम आपको भारत के टॉप टेन इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में बता रहे हैं।

आधुनिक युग में बेशक तमाम नॉन ट्रेडिशनल कोर्स और कैरियर ऑप्शन उभर आए हैं, किंतु अभी भी डॉक्टरी और इंजीनियरिंग जैसे पेशों का ख़ासा बोलबाला है। अभी भी अगर आप अच्छे कॉलेज से इंजीनियर बनते हैं, तो ऐसा माना जाता है कि आपका कॅरियर सुरक्षित हो जाता है।

इस बात में दो राय नहीं है कि अभी भी देशभर में तमाम छात्र इंजीनियरिंग को अपना पसंदीदा कॅरियर मानते हैं, पर मुश्किल तब आती है, जब छात्र किसी बेहतरीन कालेज की बजाय किसी साधारण, औसत या  औसत से भी नीचे ग्रेडिंग वाले कॉलेज में दाखिला ले लेते हैं, और नतीजा यह होता है कि इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद भी उनके पास अपॉर्चुनिटी की कमी हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: आज के समय में रेडियोलॉजी टेक्नीशियन की है बहुत मांग, बनाए इस क्षेत्र में कॅरियर

बल्कि कई बार तो अवसरों का अकाल सा पड़ जाता है।

ऐसे में बेहद आवश्यक हो जाता है कि एडमिशन लेने से पहले कॉलेज के बारे में तमाम बातें आप जरूर जान लें। जैसे उनकी रैंकिंग, प्लेसमेंट की डिटेल, फैकल्टी इत्यादि के बारें में अवश्य ही जान लें। इसी क्रम में हम आपको भारत के टॉप टेन इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में बता रहे हैं। आइए देखते हैं...

आईआईटी इंदौर 

आईआईटी के तमाम कॉलेज भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में अपना स्थान हमेशा से ही बनाए रखते हैं, और एनआईआरएफ यानी नेशनल इंस्टिट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क 2020 के अनुसार आईआईटी इंदौर को टॉप इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट में 10वें नंबर पर रखा गया है। गौरतलब है कि इसमें टॉप इंस्टिट्यूट का चयन टीचिंग के अलावा लर्निंग और रिसोर्सेज, रिसर्च और प्रोफेशनल ट्रेनिंग, मार्किंग इत्यादि तमाम पैरामीटर्स पर की जाती है।

नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी, तिरुचिरापल्ली 

जी हां! 9वें नंबर पर इस संस्थान को रखा गया है। दक्षिण भारत के एक बेहतरीन कॉलेज में इसकी गिनती होती रही है। खास बात यह भी है कि यह आईआईटी से बाहर का संस्थान है, जिसे इस रैंक पर स्थान मिला है।

आईआईटी हैदराबाद 

आठवें नंबर पर हैदराबाद आईआईटी को स्थान मिला है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पुराने कॉलेज के बीच इस कॉलेज का स्थान बनाना निश्चित रूप से एक गर्व का विषय है। जाहिर तौर पर बड़ी तेजी से इस संस्थान ने टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में अपना स्थान सुनिश्चित किया है।

आईआईटी गुवाहाटी

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के सबसे पुराने कॉलेज में आईआईटी गुवाहाटी भी शामिल है और इस लिस्ट में इसको सातवें स्थान पर रखा गया है।

आईआईटी रुड़की

आईआईटी में शामिल होने से पहले से ही रुड़की इंजीनियरिंग कॉलेज के नाम से यह बेहद मशहूर इंस्टीट्यूट था, जिसकी प्लेसमेंट, टीचिंग और दूसरे पैरामीटर्स दूसरे कॉलेज से बहुत ऊपर थे और यह हमेशा से ही टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में शामिल रहा है। आईआईटी में आने के बाद भी इसने अपनी लाइन को बरकरार रखा है और हालिया रैंकिंग के अनुसार आईआईटी रुड़की को टॉप कॉलेज में छठे स्थान पर रखा गया है।

आईआईटी खड़कपुर 

आईआईटी खड़कपुर किसी परिचय का मोहताज नहीं है। वर्तमान में आप यही जान लीजिए कि तमाम बड़े कंपनियों के बड़े प्रोफेशनल इस कॉलेज से निकले हैं। पश्चिम बंगाल में स्थित इस संस्थान से गूगल के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई भी निकले हैं।

आईआईटी कानपुर

उत्तर प्रदेश में स्थित, आईआईटी कानपुर अपने रिसर्च सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध रहा है। यहां के छात्र बेहद इनोवेटिव आइडियाज के साथ नए नए अविष्कार करने के लिए प्रसिद्ध हैं और वर्तमान सूची में इसे टॉप रैंकिंग में चौथा स्थान मिला है।

आईआईटी बॉम्बे

शोध छात्रों के लिए बेहद मशहूर और लोकप्रिय इंस्टिट्यूट के रूप में आईआईटी बॉम्बे का नाम गिना जाता है। देश की औद्योगिक राजधानी में स्थित आईआईटी बॉम्बे को इस सूची में तीसरा स्थान मिला है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली यूनिवर्सिटी में पाएं नौकरी, नॉन-टीचिंग के 1143 पदों पर निकली वैकेंसी

आईआईटी दिल्ली

देश की राजधानी में स्थित आईआईटी दिल्ली निश्चित रूप से ना केवल देश के, बल्कि दुनिया के बेहतरीन इंजीनियरिंग कॉलेज में अपना स्थान रखता है। एक से बढ़कर एक रिसर्च इस इंस्टिट्यूट में होते रहे हैं और यही इसकी खासियत भी है। जी एंट्रेंस में टॉप रैंकिंग लाने वाले स्टूडेंट्स की पसंद में आईआईटी दिल्ली निश्चित रूप से सबसे ऊपरी क्रम में शामिल होता है और जाहिर तौर पर इसके पीछे इस संस्थान की अथक मेहनत और गौरवशाली इतिहास ही है।

आईआईटी मद्रास

जी हां! भारत वर्ष में टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में पहले स्थान पर आईआईटी मद्रास को इस लिस्ट में सबसे ऊपर रखा गया है और आप यह जानकर कतई हैरान मत होइए कि आईआईटी मद्रास से निकले छात्र दुनिया भर में अपना झंडा गाड़ रहे हैं। भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियर कॉलेज में शीर्ष स्थान पर काबिज होना अपने आप ही आईआईटी मद्रास की सफलता की कहानी कहता है।

तो देखा आपने, यह थे वह टॉप इंस्टिट्यूट जो टॉप टेन में अपना स्थान बनाए रखे हुए हैं, किंतु इसके अलावा भी सैकड़ों ऐसे इंजीनियरिंग कॉलेज भी हैं, जो बेहतरीन ट्रेनिंग, बेहतरीन टीचिंग, बेहतरीन लर्निंग एक्सपीरियंस के अलावा बेहतरीन प्लेसमेंट की सुविधाएं भी देते हैं और अगर आप भी इन इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो इन तमाम पैरामीटर्स को पढ़ने के बाद ही आप कहीं एडमिशन लें और अगर इन टॉप टेन कॉलेज में आपका एडमिशन होता है, फिर तो बात ही क्या है।

- मिथिलेश कुमार सिंह

अन्य न्यूज़