भारत से मिली हार के बाद पाकिस्तान ले सकता है बड़ा फैसला, टूट सकती है बाबर-रिजवान की जोड़ी

Mohammad Rizwan and Babar Azam
ANI
अंकित सिंह । Aug 30, 2022 4:18PM
पाकिस्तान का मध्यक्रम तो पहले ही कमजोर माना जा रहा था। पाकिस्तान टीम की पूरी जिम्मेदारी मोहम्मद रिजवान और कप्तान बाबर आजम पर थी। लेकिन दोनों बल्लेबाज फ्लॉप हुए। इसके बाद माना जा रहा है कि ओपनिंग में दोनों बल्लेबाजों की जोड़ी टूट सकती हैं।

एशिया कप के महा मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने थी। रविवार को खेले गए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया। पाकिस्तान की बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप रही जिसका नतीजा यह रहा कि पाकिस्तान की टीम 147 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। पाकिस्तान का मध्यक्रम तो पहले ही कमजोर माना जा रहा था। पाकिस्तान टीम की पूरी जिम्मेदारी मोहम्मद रिजवान और कप्तान बाबर आजम पर थी। लेकिन दोनों बल्लेबाज फ्लॉप हुए। इसके बाद माना जा रहा है कि ओपनिंग में दोनों बल्लेबाजों की जोड़ी टूट सकती हैं। हार के बाद पाकिस्तान के पूर्व मुख्य कोच मिकी आर्थर का भी बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि बाबर आजम और रिजवान की ओपन जोड़ी को अलग करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: India vs Hong Kong Asia Cup 2022 | हांगकांग के खिलाफ ‘बेमेल’ मुकाबले में टीम इंडिया का प्रयोग पर रहेगा जोर

इसके लिए उन्होंने अपनी दलील भी दी है। उन्होंने कहा है कि फखर ज़मान को सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। फखर जमान अलग तरह की बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों ही बल्लेबाजों को अलग करने के बाद पाकिस्तान का मध्यक्रम मजबूत हो सकता है। पहले इन्हीं बल्लेबाजों की बदौलत पाकिस्तान की टीम कम से कम 160 रन जरूर बनाती थी। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। जिस का सबसे बड़ा कारण यही रहा कि मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम पूरी तरह फ्लॉप रहे। दबाव के हालात में हार्दिक पंड्या के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर भारत ने एशिया कप में अपने पहले मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया था। हार्दिक ने पहले गेंदबाजी में अपनी उपयोगिता साबित करते हुए चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट लिये जिसके दम पर भारत ने पाकिस्तान को 19.5 ओवर में 147 रन पर समेट दिया। 

इसे भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने हार्दिक की जमकर की तारीफ, कहा- वह अपने खेल को बेहतर समझने लगा है

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 गेंद में नाबाद 33 रन बनाये और रविंद्र जडेजा (29 गेंद में 35 रन) के साथ 52 रन की साझेदारी करके भारत को जीत दिलाई। हारिस रऊफ के डाले 19वें ओवर में पंड्या के तीन चौकों ने मैच का पासा पलट दिया। भारत को आखिरी तीन गेंद में छह रन की जरूरत थी और हार्दिक ने बायें हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज को छक्का लगाकर दो गेंद बाकी रहते भारत को जीत दिलाई। इससे पहले भारत के शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने निराश किया। केएल राहुल खाता भी नहीं खोल सके जबकि कप्तान रोहित शर्मा 18 गेंद में 12 रन बनाकर आउट हुए। विराट कोहली ने 34 गेंद में 35 रन बनाये लेकिन बड़ी पारी की ओर बढते हुए वह गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए। पाकिस्तान के लिये पदार्पण कर रहे नसीम शाह ने भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। 

अन्य न्यूज़