ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर रोहित शर्मा ने जताई उम्मीद, कहा- 'सब ठीक रहेगा'

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 21, 2020   14:25
  • Like
ऑस्ट्रेलिया दौरे को लेकर रोहित शर्मा ने जताई उम्मीद, कहा- 'सब ठीक रहेगा'
Image Source: Google

भारत की सफेद गेंद की टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा को उम्मीद है कि आस्ट्रेलिया दौरे के लिये सब ठीक रहेगा।उन्होंने कहा कि ‘हैमस्ट्रिंग अब बिलकुल ठीक लग रही है। इसे मजबूत करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नयी दिल्ली। भारत की सफेद गेंद की टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा के लिये उनकी हैमस्ट्रिंग चोट को लेकर हुआ हो-हल्ला भ्रमित करने के साथ मनोरंजक भी था क्योंकि वह हमेशा जानते थे कि यह चोट इतनी गंभीर नहीं थी और वह आस्ट्रेलिया दौरे के लिये खेलने के लिये तैयार होंगे। रोहित को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान यह हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी जिसके कारण उन्हें इस महीने के शुरू में आस्ट्रेलिया दौरे के लिये टीम से बाहर कर दिया गया और कुछ ही दिन में वह क्रिकेट खेलने के लिये लौट गाये जिससे अटकलों का दौर शुरू हो गया। इसके बाद उन्हें टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया। रोहित ने कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं, मैं नहीं जानता कि क्या हो रहा था और लोग किसके बारे में बात कर रहे थे। लेकिन मैं रिकार्ड के लिये बता दूं कि मैं बीसीसीआई और मुंबई इंडियंस के साथ लगातार संपर्क में था। ’’ उन्होंने दर्द के बावजूद खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल फाइनल में 50 गेंद में 68 रन की पारी खेली। आस्ट्रेलिया जाने से पहले वह इस समय बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में ‘स्ट्रेंथ एंड कंडिशनिंग’ ट्रेनिंग कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: बंगाल टी-20 चैलेंज से पहले तीन क्रिकेटर और एक अधिकारी कोविड पॉजिटिव

रोहित ने कहा, ‘‘मैंने उन्हें (मुंबई इंडियंस) को बता दिया था कि मैं मैदान पर उतर सकता हूं क्योंकि यह छोटा प्रारूप है और मैं परिस्थितियों से अच्छी तरह से निपट लूंगा। एक बार मैंने निश्चित कर लिया तो बस उस चीज पर ध्यान लगाने की जरूरत थी जो मैं करना चाहता था। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हैमस्ट्रिंग अब बिलकुल ठीक लग रही है। इसे मजबूत करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। लंबे प्रारूप में खेलने से पहले मुझे यह पूरी तरह से निश्चित करने की जरूरत है कि कोई भी प्रयास छूट नहीं गया, शायद यही कारण है कि मैं एनसीए में हूं। ’’ आईपीएल में प्लेआफ में चोट के बावजूद खेलने को लेकर बातें शुरू हो गयी थीं, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘मेरे लिये यह चिंता की बात नहीं थी कि कोई भी क्या बात कर रहा है कि वह आस्ट्रेलिया दौरे के लिये जा पायेगा या नहीं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक बार चोट लगी तो अगले दो दिन मैंने सिर्फ यही देखने का प्रयास किया कि अगले 10 दिन में मैं क्या कर सकता था, क्या मैं खेल पाऊंगा या नहीं। ’’ पांच बार के आईपीएल चैम्पियन कप्तान ने कहा कि जब तक मैदान पर नहीं पहुंचते, तब तक पता नहीं चलता कि शरीर कैसे काम कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन प्रत्येक दिन हैमस्ट्रिंग चोट की स्थिति बदल रही थी। यह जिस तरह से ठीक हो रही थी तो मैं आश्वस्त हो गया कि मैं खेल सकता हूं और मैंने उस समय मुंबई इंडिंयस को इसके बारे में बता दिया।







बारिश के कारण तीसरा टी-20 मैच हुआ रद्द, न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 30, 2020   17:52
  • Like
बारिश के कारण तीसरा टी-20 मैच हुआ रद्द, न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज
Image Source: Google

न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा टी20 मैच बारिश के कारण रद्द हो गया।भारी बारिश जारी रही और करीब दो घंटे के विलंब के बाद मैच रद्द कर दिया गया। न्यूजीलैंड ने इससे पहले वेस्टइंडीज को पहले टी20 में पांच विकेट से और दूसरे में 72 रन से हराकर अजेय बढ़त बना ली थी।

माउंट मोनगानुई (न्यूजीलैंड)। न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच सोमवार को यहां तीसरा और अंतिम मैच बारिश की भेंट चढ़ गया जिससे मेजबान टीम ने टी20 श्रृंखला 2-0 से अपने नाम की। लगातार बारिश के कारण सिर्फ 2.2 ओवर के बाद मैच रद्द कर दिया गया। बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सैंटनर का यह न्यूजीलैंड के टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान के तौर पर पर्दापण मैच था। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद वेस्टइंडीज ने तेज शुरूआत की। सलामी बल्लेबाज आंद्रे फ्लेचर और ब्रैंडन किंग ने पहले ओवर में 12 रन जुटा लिये थे।

इसे भी पढ़ें: विराट कोहली पर बरसे गंभीर! कहा- विश्व क्रिकेट में कोई भी कप्तान नहीं लेगा ऐसा फैसला...

किंग ने सात गेंद खेली और इसमें एक चौके व एक छक्के से 11 रन जुटाये। वह अगले ओवर की दूसरी गेंद पर लॉकी फर्गुसन को श्रृंखला का छठा विकेट देकर पवेलियन लौट गये। इसके बाद आसमान साफ हो गया लेकिन हल्की बारिश तेज होती गयी जिससे खिलाड़ियों को मैदान से बाहर जाना पड़ा। भारी बारिश जारी रही और करीब दो घंटे के विलंब के बाद मैच रद्द कर दिया गया। न्यूजीलैंड ने इससे पहले वेस्टइंडीज को पहले टी20 में पांच विकेट से और दूसरे में 72 रन से हराकर अजेय बढ़त बना ली थी। फर्गुसन को ‘प्लेयर आफ द सीरीज’ चुना गया जिन्होंने पहले मैच में पांच विकेट चटकाये थे। दोनों टीमें अब दो मैचों की टेस्ट की श्रृंखला खेलने के लिये हैमिल्टन जायेंगी।







विराट कोहली पर बरसे गंभीर! कहा- विश्व क्रिकेट में कोई भी कप्तान नहीं लेगा ऐसा फैसला...

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 30, 2020   15:41
  • Like
विराट कोहली पर बरसे गंभीर! कहा- विश्व क्रिकेट में कोई भी कप्तान नहीं लेगा ऐसा फैसला...
Image Source: Google

गंभीर ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ के ‘मैच डे हिंदी’ में कहा, ‘‘मुझे यह समझने में मुश्किल हो रही है कि अगर आपके पास जसप्रीत बुमराह जैसी काबिलियत का गेंदबाज है तो आपने उसे शुरूआत में केवल दो ही ओवर दिये।

नयी दिल्ली। पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को लगता है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दूसरे वनडे में शुरूआती स्पैल में केवल दो ओवर देकर रणनीतिक चूक की जो दुनिया में कोई और कप्तान नहीं करेगा। सिडनी में दूसरे वनडे में भारत को 51 रन से हार का सामना करना पड़ा जिससे आस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। गंभीर को लगता है कि दोनों टीमों के बीच अभी तक अंतर यही था कि आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने पहले दो वनडे में अपने सबसे सफल तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड का इस्तेमाल बखूबी किया। गंभीर ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ के ‘मैच डे हिंदी’ में कहा, ‘‘मुझे यह समझने में मुश्किल हो रही है कि अगर आपके पास जसप्रीत बुमराह जैसी काबिलियत का गेंदबाज है तो आपने उसे शुरूआत में केवल दो ही ओवर दिये।

इसे भी पढ़ें: 'वर्ल्ड कप हीरो' फुटबॉलर पापा बाउबा का 42 वर्ष के उम्र में निधन

यह रणनीतिक भूल ही नहीं बल्कि ‘बहुत बड़ी गलती’ है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं बुमराह और मोहम्मद शमी के पांच-पांच ओवर के स्पैल की उम्मीद कर रहा था ताकि वे विकेट हासिल करने की कोशिश करते। इसलिये मुझे नहीं लगता कि दुनिया में कोई भी कप्तान ऐसा होगा जो नयी गेंद से जसप्रीत बुमराह को दो ओवर देगा। ’’ आस्ट्रेलिया के तीन शीर्ष बल्लेबाज आरोन फिंच, डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ ने शानदार बल्लेबाजी की और गंभीर को लगता है कि अगर किसी गेंदबाज के पास इन तीनों को आउट करने का मौका था तो यह बुमराह के पास ही था।

इसे भी पढ़ें: स्टीव स्मिथ फिर चमके, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे वनडे में भारत को रौंदकर सीरीज जीती

उन्होंने कहा, ‘‘फिंच, वार्नर और स्मिथ, शीर्ष तीन बल्लेबाज अपनी शानदार फार्म में तो इनका विकेट लेने का सर्वश्रेष्ठ मौका किसके पास होगा? जसप्रीत बुमराह के पास। और आप उसे दो ही ओवर देते हो और 10 ओवर के बाद उसे लाते हो, जब गेंद पुरानी हो चुकी है और तब आप उससे इन परिस्थितियों में विकेट चटकाने की उम्मीद करते हो। वह भी इंसान है। ’’ इसके बाद उन्होंने उदाहरण दिया कि फिंच ने किस तरह पहले दो मैचों में हेजलवुड का इस्तेमाल किया।







ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, डेविड वॉर्नर T20 से हुए बाहर

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 30, 2020   13:18
  • Like
ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, डेविड वॉर्नर T20 से हुए बाहर
Image Source: Google

कोच जस्टिन लैंगर ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में कहा, ‘‘पैट और डेवी टेस्ट श्रृंखला के लिये हमारी योजना में काफी अहम है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘डेवी अपने रिहैबिलिटेशन पर काम करेंगे और जहां तक पैट की बात है तो हमारे सभी खिलाड़ियों को इस गर्मियों के चुनौतीपूर्ण सत्र में शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखना महत्वपूर्ण है।

सिडनी। फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर यहां दूसरे वनडे के दौरान लगी ग्रोइन चोट के कारण भारत के खिलाफ सीमित ओवर की श्रृंखला के बचे हुए मैचों में नहीं खेलेंगे जबकि शीर्ष तेज गेंदबाज पैट कमिंस को कार्यभार प्रबंधन के तहत आराम दिया गया है। पहले दो वनडे में 69 और 83 रन की पारी खेलने वाले वार्नर रविवार को एससीजी में क्षेत्ररक्षण के दौरान खुद को चोटिल करा बैठे जिसमें आस्ट्रेलिया ने 51 रन से जीत हासिल कर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। यह विस्फोटक सलामी बल्लेबाज अपना रिहैबिलिटेशन शुरू करने के लिये घर लौट चुका है और 17 दिसंबर से एडीलेड में शुरू होने वाले शुरूआती टेस्ट के लिये फिटनेस हासिल करने की कोशिश में जुटा है।

इसे भी पढ़ें: 'वर्ल्ड कप हीरो' फुटबॉलर पापा बाउबा का 42 वर्ष के उम्र में निधन

कोच जस्टिन लैंगर ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में कहा, ‘‘पैट और डेवी टेस्ट श्रृंखला के लिये हमारी योजना में काफी अहम है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘डेवी अपने रिहैबिलिटेशन पर काम करेंगे और जहां तक पैट की बात है तो हमारे सभी खिलाड़ियों को इस गर्मियों के चुनौतीपूर्ण सत्र में शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखना महत्वपूर्ण है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘दोनों के लिये प्राथमिकता हाल के वर्षों में हमने जो श्रृंखला खेली हैं, उनमें सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण घरेलू टेस्ट श्रृंखला से एक के लिये पूरी तरह से तैयार होना है, विशेषकर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अंक दाव पर लगे हैं। ’’ बायें हाथ के बल्लेबाज डार्सी शार्ट को आस्ट्रेलिया की सफेद गेंद की टीम में वार्नर के स्थान पर चुना गया है जो बिग बैश लीग में दो श्रृंखलाओं में शीर्ष रन स्कोरर थे। आल राउंडर मार्कस स्टोइनिस टीम में बरकरार रहेंगे जो पहले वनडे में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दूसरा वनडे नहीं खेल पाये थे। लेकिन हरफनमौला मिशेल मार्श भारत ए और आस्ट्रेलिया ए के बीच रविवार से शुरू हो रहे अभ्यास मैच में नहीं खेलेंगे जो आईपीएल के दौरान चोटिल हो गये थे। वह टखने की चोट का रिहैबिलिटेशन जारी रखेंगे और ए टीम में उनकी जगह किसी अन्य खिलाड़ी के नाम की घोषणा नहीं की गयी है।