ICC ने चुनी इस दशक की बेस्ट टीमें, धोनी को वनडे-टी 20 और कोहली को टेस्ट की कमान

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 27, 2020   17:03
ICC ने चुनी इस दशक की बेस्ट टीमें, धोनी को वनडे-टी 20 और कोहली को टेस्ट की कमान

टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में धोनी के अलावा रोहित, कोहली और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है। टेस्ट टीम का कप्तान बनाए जाने के अलावा कोहली दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्हें तीनों प्रारूपों की दशक की सर्वश्रेष्ठ टीम में जगह मिली है।

दुबई। भारत के दिग्गज पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की दशक की एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीमों का कप्तान घोषित किया गया जबकि विराट कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान चुना गया। सीमित ओवरों की टीमों में भारतीय क्रिकेटरों का दबदबा दिखा। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में तीन जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में चार भारतीय क्रिकेटरों को जगह मिली। टेस्ट टीम में इंग्लैंड के सर्वाधिक चार खिलाड़ियों को जगह मिली। इसी साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले धोनी दशक की सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह बनाने वाले तीन भारतीय खिलाड़ियों में से एक हैं। टीम में रोहित शर्मा और भारत के मौजूदा नियमित कप्तान कोहली को भी जगह मिली है। टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में धोनी के अलावा रोहित, कोहली और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है। टेस्ट टीम का कप्तान बनाए जाने के अलावा कोहली दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्हें तीनों प्रारूपों की दशक की सर्वश्रेष्ठ टीम में जगह मिली है। सोमवार को दशक के आनलाइन पुरस्कार समारोह से पहले आईसीसी ने दशक की टीमों की घोषणा की। दशक के पुरस्कारों में आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला क्रिकेटर के अलावा दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को चुना जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: CSK के रूतुराज गायकवाड़ की धोनी से साल 2016 में हुई थी पहली मुलाकात, बताया अपना अनुभव

कोहली चार पुरस्कारों की दौड़ में शामिल हैं जिसमें आईसीसी का दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के अलावा दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर शामिल है। दशक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी जगह मिली है। इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन भी टीम में शामिल हैं। आस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व टेस्ट टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर कर रहे हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन दशक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में शामिल हैं। दशक की सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में भारत के सर्वाधिक खिलाड़ी हैं। आस्ट्रेलिया (वार्नर और मिशेल स्टार्क) और दक्षिण अफ्रीका (एबी डिविलियर्स और इमरान ताहिर) के दो-दो खिलाड़ी को टीम में जगह मिली है। इस टीम में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व बेन स्टोक्स जबकि न्यूजीलैंड का तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट कर रहे हैं। बांग्लादेश के आलराउंडर साकिब अल हसन और श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को भी टीम में जगह मिली है। टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में भी भारत के चार खिलाड़ी शामिल हैं। क्रिस गेल और कीरोन पोलार्ड के रूप में वेस्टइंडीज के दो जबकि अरोन फिंच और ग्लेन मैक्सवेल के रूप में आस्ट्रेलिया के भी दो खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा हैं। डिविलियर्स और मलिंगा के अलावा अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को भी सबसे छोटे प्रारूप की टीम में जगह मिली है। महिलाओं में हरमनप्रीत कौर और पूनम यादव को दशक की सर्वश्रेष्ठ टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है जबकि मिताली राज और झूलन गोस्वामी ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में जगह बनाई। दशक के आईसीसी पुरस्कारों में पिछले 10 साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों को चुना जा रहा है जिसमें पहली बार प्रशंसकों को वोटिंग के लिए आमंत्रित किया गया। दुनिया भर के 15 लाख से अधिक प्रशंसकों ने 53 लाख मत डाले।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।