भारत ने सात विकट पर बनाए 306 रन, अय्यर, धवन और गिल ने जड़े अर्धशतक

 Shreyas Iyer
प्रतिरूप फोटो
ANI
श्रेयस अय्यर (80), कप्तान शिखर धवन (72) और शुभमन गिल (50) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने तीन मैच की श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले में शुक्रवार को यहां सात विकेट पर 306 रन बनाये। वाशिंगटन सुंदर ने आखिरी ओवरों में 16 गेंद में 37 रन की नाबाद आक्रामक पारी खेल टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया।

श्रेयस अय्यर (80), कप्तान शिखर धवन (72) और शुभमन गिल (50) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने तीन मैच की श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले में शुक्रवार को यहां सात विकेट पर 306 रन बनाये। वाशिंगटन सुंदर ने आखिरी ओवरों में 16 गेंद में 37 रन की नाबाद आक्रामक पारी खेल टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। उन्होंने इस दौरान तीन चौके और इतने ही छक्के जड़े। अय्यर ने 76 गेंद की पारी में चार चौके और चार छक्के लगाये तो वही धवन ने 77 गेंद में 13 चौके जड़े। उन्होंने गिल के साथ पहले विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की।

गिल ने 65 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्का लगाया। न्यूजीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्यूसन (10 ओवर में 59 रन) और टिम साउदी (10 ओवर में 73 रन) ने तीन-तीन विकेट लिये। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और टीम के गेंदबाजों ने भारत को तेज शुरुआत करने से रोके रखा। धवन और गिल ने शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी की जिससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 40 रन था। इस बीच फर्ग्यूसन ने मैच हेनरी की गेंद पर गिल का कैच टपका दिया। धवन और गिल ने इसके बार रन गति तेज किया और नियमित अंतराल पर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। धवन ने इस दौरान 15वें ओवर में मैट हेनरी के खिलाफ लगातार दो चौके जड़े। उन्होंने इसके बाद एडम मिल्ने के खिलाफ दो चौके लगाये जसमें शानदार अपरकट से टीम ने 21वें ओवर में रनों का शतक का पूरा किया।

धवन ने इसके बाद साउदी के खिलाफ दो चौके जड़े तो वही गिल ने मिशेल सेंटनर की गेंद को दर्शकों के पास भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और 23वें ओवर में फर्ग्यूसन की गेंद पर डेवोन कॉन्वे को कैच थमा बैठे। अगले ओवर में साउदी ने धवन को चलता कर उसी स्कोर को टीम को दोहरा झटका दिया। सलामी बल्लेबाजों की अच्छी शुरुआत ने मध्यक्रम के लिए मंच बना दिया था। क्रीज पर श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत थे। पंत ने साउदी की गेंद पर चौके से खाता खोला तो वही अय्यर ने फर्ग्यूसन के खिलाफ अपरकट लगाया। अय्यर को मिल्ने की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लैथम ने अय्यर को जीवनदान दिया तो वही पंत 33 वें ओवर में चौका लगाने के बाद फर्ग्यूसन की गेंद को विकेट पर खेल बैठे।

इसे भी पढ़ें: T10 League: शिराज अहमद की धारदार गेंदबाजी के बदौलत दिल्ली बुल्स ने नॉर्दन वॉरियर्स को हराया

शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव का बल्ला इस बार नहीं चला।  कवर ड्राइव पर चौका लगाकर खाता खोलने वाला यह खिलाड़ी फर्ग्यूसन की गेंद पर स्लिप में खड़े एलेन को कैच  देकर पवेलियन लौट गया। इस झटके से 33 ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 160 रन था। अय्यर को यहां संजू सैमसन (36) का अच्छा साथ मिला और दोनें ने पांचवें विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की। सैमसन एक बार फिर अर्धशतक से चूक गये लेकिन उन्होंने 38 गेंद की पारी में कई अच्छे शॉट लगाये। अय्यर इस दौरान  न्यूजीलैंड में 50 रन से अधिक की लगातार चार पारियां खेलने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बने। इससे पहले सिर्फ रमीज राजा ने न्यूजीलैंड में ऐसा किया है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़