IPL 2022। KKR को भारी पड़ी एक गलती, पहली जीत के लिए भिड़ेंगी CSK और LSG

IPL 2022। KKR को भारी पड़ी एक गलती, पहली जीत के लिए भिड़ेंगी CSK और LSG
प्रतिरूप फोटो

श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और आखिर में दिनेश कार्तिक की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर आरसीबी ने केकेआर को तीन विकेट से हरा दिया। हसरंगा ने 10 करोड़ 75 लाख रूपए की अपनी कीमत को सही साबित करते हुए चार ओवर में 20 रन देकर चार विकेट चटकाए।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का रोमांच लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ खेले गए मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और फॉफ डुप्लेसिस की रणनीति सही साबित हुई। फॉफ डुप्लेसिस के गेंदबाजों ने न सिर्फ केकेआर को ओपनिंग ऑर्डर बल्कि मिडिल ऑर्डर को भी ध्वस्त कर दिया और केकेआर महज 128 रन पर ऑलआउट हो गई। बीच में ऐसे भी मौके आए जब लगा कि केकेआर इस मुकाबले को आराम से जीत लेगा लेकिन फिर श्रेयर अय्यर की कप्तानी वाली टीम की गलतियों के चलते मैच आरसीबी के पाले में चला गया। 

इसे भी पढ़ें: चोटिल मार्श दिल्ली कैपिटल्स टीम से जुड़ेंगे, पाकिस्तान श्रृंखला से बाहर  

श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और आखिर में दिनेश कार्तिक की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर आरसीबी ने केकेआर को तीन विकेट से हरा दिया। हसरंगा ने 10 करोड़ 75 लाख रूपए की अपनी कीमत को सही साबित करते हुए चार ओवर में 20 रन देकर चार विकेट चटकाए। जबकि आकाश दीप ने 3, हर्षल पटेल ने 2 और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया।

केकेआर के पास 19वें ओवर में दिनेश कार्तिक को आउट करने का आसान सा मौका था लेकिन टीम ने उसे गंवा दिया। अगर दिनेश कार्तिक आउट हो जाते तो फिर केकेआर अपनी दूसरी जीत दर्ज कर सकती थी। दरअसल, 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने शॉट खेला और हर्षल पटेल दौड़ पड़े लेकिन दिनेश कार्तिक ने रन नहीं दौड़ा। जिसकी वजह से दोनों खिलाड़ी एक ही छोर पर खड़े हो गए। उस वक्त केकेआर की तरफ से शानदार गेंदबाजी करने वाले उमेश यादव के हाथों पर गेंद आई लेकिन उनके खराब थ्रो के चलते आरसीबी को जीत दर्ज करने का मौका मिला। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

मौजूदा सत्र में पहली जीत दर्ज करने के बाद डु प्लेसी ने कहा कि यह अच्छी जीत थी। छोटे स्कोर का पीछा करते समय सकारात्मक सोच के साथ उतरना चाहिए और इतने आखिर तक मैच नहीं जाना चाहिए था लेकिन उनके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। इस विकेट पर आज काफी सीम और उछाल थी। दो तीन दिन पहले यहां 200 बनाम 200 था लेकिन आज 120 बनाम 120। हमें बेहतर ढंग से जीतना चाहिए था लेकिन जीत तो फिर जीत है।

LSG और CSK के बीच होगी भिड़ंत

मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स दोनों ने ही अपने पहले मुकाबले में हार दर्ज की है। ऐसे में दोनों टीमें नई रणनीति के साथ पहली जीत दर्ज करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंकेंगी। इन दोनों टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उनकी हार का कारण शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का नहीं चल पाना था। 

इसे भी पढ़ें: KKR Vs RCB: कांटे की टक्कर में बेंगलुरु ने मारी बाजी, कोलकाता को 3 विकेट से हराया 

टॉस जीतो, मैच जीतो

आईपीएल के इस सत्र की अभी शुरुआत ही हुई है लेकिन इसमें टॉस अहम भूमिका निभा रहा है, ऐसे में कोई भी टीम टॉस जीतने पर गेंदबाजी करना ही पसंद कर रही है। चेन्नई और लखनऊ दोनों को वानखेड़े स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने के बाद मैच गंवाना पड़ा था और ब्रेबोर्न स्टेडियम में भी परिस्थितियां भिन्न नहीं है जहां दूसरी पारी के दौरान ओस काफी प्रभाव डाल सकती है।

टॉप ऑर्डर का चलना जरूरी

लखनऊ के कप्तान केएल राहुल और स्टार सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक पहले मैच में नहीं चल पाए थे और वे इसकी भरपाई इस मैच में करना चाहेंगे। केएल राहुल को आगे बढ़कर नेतृत्व करने की जरूरत है क्योंकि आईपीएल में उनके कप्तानी कौशल का भी आकलन किया जा रहा है। मनीष पांडे और इविन लुईस के भी जल्दी आउट होने के बाद मिडिल ऑर्डर में दीपक हुड्डा, आयुष बडोनी और क्रुणाल पंड्या ने जिम्मेदारी संभाली थी जो कि लखनऊ के लिए अच्छा संकेत है।

वहीं चेन्नई को भी अपनी बल्लेबाजी को सुधारने की जरूरत है। पिछले मुकाबले में चेन्नई की बल्लेबाजी काफी ज्यादा साधारण दिखाई दी। एकमात्र महेंद्र सिंह धोनी ने मैच को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया था। ऐसे में टीम को अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। हालांकि मोईन अली की वापसी से टीम को मजबूती मिली है। उनके अलावा ड्वेन प्रिटोरियस भी चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी पुरानी झलक दिखायी लेकिन ऋतुराज गायकवाड़, रॉबिन उथप्पा, डेवोन कॉनवे और अंबाती रायुडु नहीं चले थे।

नव नियुक्त कप्तान रविंद्र जडेजा भी बड़ा स्कोर बनाने की कोशिश करेंगे, लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि मोईन अली को किसकी जगह पर अंतिम एकादश में लिया जाता है और नंबर तीन पर कौन बल्लेबाजी के लिए उतरेगा। यह देखना काफी दिलचस्प होगा। चेन्नई और लखनऊ के बीच खेले जाने वाले मुकाबले में नए रिकॉर्ड भी बनेंगे। ड्वेन ब्रावो को आईपीएल का सबसे सफल गेंदबाज बनने के लिए महज एक विकेट की जरूरत है और जिस तय में वो हैं, ऐसे में एक विकेट चटकाना उनके लिए मुश्किल नहीं होगा। 

इसे भी पढ़ें: IPL 2022: गुजरात को रोमाचंक जीत दिलाने वाले अभिनव मनोहर की क्यों उड़ गयी थी रातों की नींद? 

संभावित टीमें:

चेन्नई सुपर किंग्स: एमएस धोनी, रविंद्र जडेजा (कप्तान), मोईन अली, ऋतुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, अंबाती रायडू, रॉबिन उथप्पा, डेवोन कॉनवे, शिवम दुबे, तुषार देशपांडे, एडम मिल्ने

लखनऊ सुपर जायंट्स: केएल राहुल (कप्तान), इविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दीपक हुड्डा, क्रुणाल पंड्या, आयुष बडोनी, दुष्मंथा चमीरा, आवेश खान, अंकित राजपूत






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

खेल

झरोखे से...