लखनऊ और गुजरात में हैं स्टार खिलाड़ियों की भरमार, हार से हुई आरसीबी की शुरुआत, देखें पिच रिपोर्ट

लखनऊ और गुजरात में हैं स्टार खिलाड़ियों की भरमार, हार से हुई आरसीबी की शुरुआत, देखें पिच रिपोर्ट
प्रतिरूप फोटो

आईपीएल के इस सीजन में 8 नहीं बल्कि 10 टीमों ने हिस्सा लिया है और जो 2 नई टीमें हैं उनकी भिड़ंत आज यानी की सोमवार को वानखेड़े स्टेडियम में होने वाली है। इस दौरान केएल राहुल अपने सबसे खास दोस्त हार्दिक पांड्या के साथ भिड़ेंगे। केएल राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान हैं तो हार्दिक पांड्या गुजरात टाइटंस के...

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का मंच सज चुका है और अब तक तीन मुकाबले भी खेले जा चुके हैं। जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और रायल चैलेंजर बैंगलोर को हार का सामना करना पड़ा। यह तीनों वो टीमें हैं जिन्होंने आईपीएल इतिहास में कई मिथक तोड़े हैं हालांकि इन तीन टीमों में एकमात्र रायल चैलेंजर बैंगलोर ही है जिसके नाम एक भी खिताब नहीं हैं, ऐसे में इस बार टीम की किस्मत विराट कोहली के हाथों में नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका के ताबड़तोड़ बल्लेबाज फॉफ डुप्लेसिस को हाथों पर है। 

इसे भी पढ़ें: IPL 2022 | Gujarat Titans के उप-कप्तान बने Rashid Khan, गुजरात-लखनऊ के बीच पहला मुकाबला 

हार से हुई आरसीबी की शुरुआत

सुपर संडे को खेले गए मुकाबले में आरसीबी की भिड़ंत पंजाब किंग्स के साथ हुई। आरसीबी पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब को 206 रन का लक्ष्य दिया। जिसका पीछा करते हुए पंजाब ने इसे 19 ओवर में ही चेज कर लिया। आखिरी ओवरों में ओडियन स्मिथ ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए जीत को आसान बनाया। इस दौरान स्मिथ ने नाबाद 25 रन की पारी खेली, जिसमें 3 छक्के और 1 चौका शामिल था। लेकिन उन्हें दो जीवनदान भी मिले।

क्रिकेट में एक साधारण सी कहावत है- कैच छूटा तो मैच छूटा और इसका पूरा नजारा डीवाई पाटिल स्टेडियम में देखने को मिला। ऐसा नहीं है कि महज पंजाब के खिलाड़ियों को ही जीवनदान मिला है आरसीबी के कप्तान फॉफ डुप्लेसिस भी इसमें शामिल हैं। शाहरुख खान ने उनका साधारण सा कैच छोड़ दिया था लेकिन फिर 18वें ओवर में अर्शदीप की पहली गेंद पर शाहरुख खान ने ही डुप्लेसिस का कैच लपककर उनकी पारी को समाप्त भी किया। लेकिन तब तक आरसीबी ने अच्छे खासे रन जोड़ लिए थे। हालांकि दिनेश कार्तिक ने 14 गेंद पर 32 रन की दमदार पारी खेलकर टीम को 200 के स्कोर से पार पहुंचाया था।

कप्तान फॉफ डुप्लेसिस का मानना है कि ओडीन स्मिथ का कैच छूटना काफी भारी पड़ा। फॉफ डुप्लेसी ने कहा कि हमारी गेंदबाजी अच्छी थी। अगर स्मिथ का वह कैच पकड़ लेते तो हमारे पास आखिरी ओवर में बचाव के लिए 10-15 रन होते। हम अक्सर कहते है कि कैच आपको मैच जीताते है। ओस के कारण बाद में गेंदबाजी करना चुनौतीपूर्ण था और पंजाब ने पावरप्ले में अच्छी बल्लेबाजी कर हमारी मुश्किलें बढ़ा दी थी।

वहीं जीत का जश्न मनाने वाले पंजाब के कप्तान मयंक अग्रवाल ने कहा कि ओस के कारण दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना आसान था लेकिन कुछ गेंदें पिच पर रूक कर आ रही थी जिससे थोड़ी परेशानी हो रही थी। लेकिन अंतत: टीम ने जीत दर्ज की। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली कैपिटल्स में कुलदीप को मिली मानसिक सुरक्षा: अक्षर 

नई टीमों के बीच होगी भिड़ंत

आईपीएल के इस सीजन में 8 नहीं बल्कि 10 टीमों ने हिस्सा लिया है और जो 2 नई टीमें हैं उनकी भिड़ंत आज यानी की सोमवार को वानखेड़े स्टेडियम में होने वाली है। इस दौरान केएल राहुल अपने सबसे खास दोस्त हार्दिक पांड्या के साथ भिड़ेंगे। केएल राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान हैं तो हार्दिक पांड्या गुजरात टाइटंस के...

दोनों ही टीमें जीत के साथ सीजन की शुरुआत करना चाहती हैं लेकिन जीत तो महज एक ही टीम को मिलेगी। माना जा रहा है कि हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली टीम गुजरात की तरफ से शुभमन गिल और अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज पारी की शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि वानखेड़े स्टेडियम में टॉस सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होगा क्योंकि जो टॉस जीतेगा उसके मैच जीतने का चांस बढ़ जाएगा।

हार्दिक पांड्या टॉस जीतने की पूरी कोशिश करेंगे और उन्हें वानखेड़े स्टेडियम पर मुंबई इंडियंस के लिये खेलने का अच्छा खासा अनुभव है। वहीं दूसरी तरफ लखनऊ टीम की पूरी जिम्मेदारी केएल राहुल पर है जो क्विंटन डिकॉक के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या और वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर जैसे हरफनमौला खिलाड़ियों की बदौलत टीम काफी संतुलित नजर आ रही है। लेकिन पांड्या ब्रदर्स को आपस में भिड़ते देखना भी काफी दिलचस्प होगा। 

इसे भी पढ़ें: देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स श्रृंखला के लिए पीवीआर, आइनॉक्स के बीच विलय करार

टीमें:-

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, साइ सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्लाह गुरबाज, ऋधिमान साहा, अलजारी जोसफ, दर्शन नलकांडे, डेमिनिक ड्रेक्स, जयंत यादव, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साइ, वरूण एरोन, यश दयाल

लखनऊ सुपर जाइंट्स: केएल राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि विश्नोई, दुष्मंता चामीरा, शाहबाज नदीम, मोहसिन खान, मयंक यादव, अंकित राजपूत, आवेश खान, एंड्रयू टाय, मार्कस स्टोइनिस, काइल मायर्स, करण शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, आयुष बदोनी, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या, जेसन होल्डर

पिच रिपोर्ट

वानखेड़े स्टेडियम में हाई स्कोरिंग मुकाबला देखने को मिल सकता है। वानखेड़े में गेंदबाजों को उछाल मिल सकती है जिससे उन्हें सावधान रहना होगा। यहां पर टीमें अक्सर 180 से ज्यादा का स्कोर बनाने में कामयाब होती हैं। ऐसे में यहां पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना किफायती होगा।