शाहीन अफरीदी की अनुपस्थिति में इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने दिखाया दम, भारतीय बल्लेबाजों को किया परेशान

Naseem Shah
ANI
अंकित सिंह । Aug 29, 2022 4:18PM
चोट की वजह से पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज शाहीन अफरीदी मैच में नहीं खेल रहे थे। यही कारण रहा कि पाकिस्तान की ओर से 19 साल के नसीम शाह ने डेब्यू किया। पाकिस्तान के लिए नसीम शाह तो वनडे और टेस्ट क्रिकेट खेल चुके हैं। लेकिन टी-20 का अनुभव नहीं था।

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को दिलचस्प मुकाबला खेला गया। भारत ने इस मुकाबले को 5 विकेट से जीत लिया। भारत के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान के सभी बल्लेबाजों को 147 रनों के स्कोर पर रोक दिया था। जीत के लिए भारत को 148 रन बनाने थे। भारत ने आखिरी ओवर में इस लक्ष्य को हासिल करने में कामयाबी पाई। जबकि उसके 5 विकेट भी खो चुके थे। टी-20 मुकाबले में एक वक्त ऐसा भी था जब भारत में 6 से भी कम औसत से रन बना रहा था। पाकिस्तान की ओर से एक गेंदबाज ने जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया। दरअसल, चोट की वजह से पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज शाहीन अफरीदी मैच में नहीं खेल रहे थे। यही कारण रहा कि पाकिस्तान की ओर से 19 साल के नसीम शाह ने डेब्यू किया। पाकिस्तान के लिए नसीम शाह तो वनडे और टेस्ट क्रिकेट खेल चुके हैं। लेकिन टी-20 का अनुभव नहीं था।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान पत्रकार ने इमरान खान के खिलाफ ट्वीट कर किया इस्लाम का ‘‘अपमान’, मामला दर्ज

T20 में उन्हें भारत जैसे मजबूत टीम के खिलाफ पदार्पण का मौका मिला। भारत और पाकिस्तान का मैच काफी तनाव भरा होता है और यही कारण है कि किसी नए गेंदबाज के लिए इस मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन करना एक बड़ी चुनौती होती है। लेकिन नसीम शाह ने अपने पहले ही मैच में भारतीय गेंदबाजों को खूब छकाया। यह बात भी सच है कि कल के मुकाबले में नसीम शाह पूरी तरह से फिट भी नहीं थे। वह अपने स्पेल के आखिरी ओवर में दर्द महसूस कर रहे थे। लेकिन उन्होंने अपना कोटा पूरा किया। इस ओवर में उन्होंने चार डॉट गेंदे फेंकी और भारत पर दबाव बढ़ गया था। इसी ओवर में रविंद्र जडेजा बाल-बाल बच भी गए थे। लेकिन नसीम शाह ने पहले ही ओवर से सभी को प्रभावित किया। पहले ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने केएल राहुल जैसे बल्लेबाज को क्लीन बोल्ड कर दिया। इतना ही नहीं, उन्होंने विराट कोहली को जबरदस्त तरीके से अपनी गेंदबाजी से परेशान किया।

इसे भी पढ़ें: भारत-पाकिस्तान मैच देखने पहुंची उर्वशी रौतेला, सोशल मीडिया पर मीम्स की आई बाढ़

पहले ओवर में केएल राहुल का विकेट चटकाने के बाद पाकिस्तान की पकड़ मजबूत हो चुकी थी। भारत पर जब रनों का दबाव बढ़ता जा रहा था। तभी नसीम शाह ने सूर्यकुमार यादव का भी विकेट ले लिया था। ऐसे में 19 वर्षीय इस गेंदबाज में अपने पहले ही टी-20 मुकाबले में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया है। अपने 4 ओवर के स्पेल में नसीम शाह ने 27 रन देकर दो विकेट चटकाए हैं। आपको बता दें कि 2019 में नसीम शाह ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पाकिस्तान के लिए टेस्ट में डेब्यू किया था। 13 टेस्ट मैचों में उन्होंने 33 विकेट चटकाए हैं। इतना ही नहीं, नसीम शाह के नाम हैट्रिक विकेट भी है। नसीम शाह ने तीन एकदिवसीय में 10 विकेट चटकाए हैं।

अन्य न्यूज़