पाकिस्तान ने पहला टेस्ट जीता, दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 29, 2021   17:30
पाकिस्तान ने पहला टेस्ट जीता, दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

पाकिस्तान ने पहला टेस्ट सात विकेट से जीत लिया है।अजहर अली 31 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि पहली पारी के शतकवीर फवाद आलम ने बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज पर विजयी चौका लगाया। आलम को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

कराची। स्पिनर नौमान अली और यासिर शाह की शानदार गेंदबाजी से पाकिस्तान ने शुक्रवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में भी कम स्कोर पर आउट करके पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में सात विकेट से जीत दर्ज की। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे 34 वर्षीय स्पिनर नौमान ने 35 रन देकर पांच और शाह ने 79 रन देकर चार विकेट लिये जिससे दक्षिण अफ्रीका अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन लंच से कुछ देर पहले 245 रन पर आउट हो गया। इस तरह से पाकिस्तान को जीत के लिये 88 रन का लक्ष्य का मिला। एनरिच नोर्जे (24 रन देकर दो विकेट) के एक ओवर में दो विकेट लेने के बावजूद पाकिस्तान ने चाय के विश्राम से पहले 22.5 ओवर में तीन विकेट पर 90 रन बनाकर जीत हासिल की। अजहर अली 31 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि पहली पारी के शतकवीर फवाद आलम ने बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज पर विजयी चौका लगाया। आलम को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इसे भी पढ़ें: लगातार दूसरे मैच में अर्जेंटीना ने भारतीय महिला हॉकी टीम को हराया

यह पाकिस्तान की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में पांचवीं जीत है। बाबर आजम ने इस तरह से कप्तान के रूप में अपने पहले टेस्ट मैच में ही जीत दर्ज की। नोर्जे ने आबिद अली (10) को बोल्ड करने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे इमरान बट (12) को विकेट के पीछे कैच कराया। जब टीम लक्ष्य से केवल दो रन दूर थी तब महाराज ने बाबर (30) को पगबाधा आउट किया। बायें हाथ के स्पिनर नौमान और लेग स्पिनर शाह ने मैच में 14 विकेट लिये। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज दोनों पारियों में स्पिनरों के सामने जूझते हुए नजर आये। पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के 220 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 27 रन के स्कोर से उबरकर 378 रन बनाये और 158 रन की मजबूत बढ़त हासिल की थी।

इसे भी पढ़ें: श्रीकांत और सिंधु लगातार हार के बाद नॉकआउट से लगभग बाहर

दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को चार विकेट पर 187 रन से आगे खेलना शुरू किया। हसन अली ने चौथे दिन पहली ही गेंद पर केशव महाराज को आउट किया। कप्तान क्विंटन डिकॉक दूसरी पारी में भी नाकाम रहे और शाह के ओवर में आबिद को कैच देकर लौटे। नौमान ने जॉर्ज लिंडे (11) को लेग स्लिप में लपकवाया। उन्होंने आखिरी तीन विकेट लगातार तीन ओवरों में लिये। तेम्बा बावुमा 93 गेंद में 40 रन बनाकर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। दूसरा टेस्ट मैच आठ फरवरी से रावलपिंडी में खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमें 11 से 14 फरवरी के बीच लाहौर में तीन टी20 मैचों की श्रृंखला खेलेंगी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।