राहुल जिंबाब्वे दौरे से बाहर, चाहर और सुंदर की एकदिवसीय टीम में वापसी

Indian Team
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
सीनियर सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को पैर की मांसपेशियों की चोट बढ़ने के कारण अगले महीने एकदिवसीय श्रृंखला के लिए जिंबाब्वे जाने वाली भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है।माना जा रहा है कि स्पोर्ट्स हर्निया की सफल सर्जरी के बावजूद राहुल पेट के निचले हिस्से की चोट से अब तक नहीं उबर पाए हैं। उनके पैर की मांसपेशियों में भी सूजन है।

नयी दिल्ली, 31 जुलाई। सीनियर सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को पैर की मांसपेशियों की चोट बढ़ने के कारण अगले महीने एकदिवसीय श्रृंखला के लिए जिंबाब्वे जाने वाली भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है। इस चोट के कारण राहुल की टी20 विश्व कप में खेलने की संभावनाओं पर असर पड़ सकता है। माना जा रहा है कि स्पोर्ट्स हर्निया की सफल सर्जरी के बावजूद राहुल पेट के निचले हिस्से की चोट से अब तक नहीं उबर पाए हैं। उनके पैर की मांसपेशियों में भी सूजन है।

भारत जिंबाब्वे में 18, 20 और 22 अगस्त को तीन एकदिवसीय मैच खेलेगा। राहुल ने ट्वीट किया, ‘‘मैं अपने स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर कुछ चीजों को स्पष्ट करना चाहता हूं। जून में मेरी सर्जरी सफल रही और मैंने वेस्टइंडीज दौरे पर राष्ट्रीय टीम में वापसी की उम्मीद के साथ ट्रेनिंग शुरू की थी। दुर्भाग्य से जब मैं पूर्ण फिटनेस की ओर बढ़ रहा था तो कोविड पॉजिटिव पाया गया।’’ राहुल ने यूएई में होने वाले एशिया कप के लिए टीम में वापसी की उम्मीद जताई। उन्होंने आगे लिखा, ‘‘स्वाभाविक तौर पर इससे चीजें कुछ हफ्ते पीछे चली गईं लेकिन मैं जितना जल्दी संभव हो उबरना चाहता हूं और जल्द से जल्द चयन के लिए उपलब्ध होना चाहता हूं।’’

राहुल ने कहा, ‘‘देश का प्रतिनिधित्व करना सबसे बड़ा सम्मान है और मैं नीले रंग की जर्सी (टीम इंडिया की जर्सी) पहनने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता।’’ लंकाशर के साथ काउंटी क्रिकेट की शानदार शुरुआत करने वाले आफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर के अलावा तेज गेंदबाज दीपक चाहर की टीम में वापसी हुई है। पैर की मांसपेशियों और फिर पीठ की चोट के कारण चाहर रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे थे। चाहर पिछले पांच महीने से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेले हैं और वह आईपीएल 2022 से भी बाहर हो गए थे। बीसीसीआई के एक सूत्र ने शनिवार को पीटीआई को बताया, ‘‘लोकेश राहुल कोविड-19 से उबर चुके हैं लेकिन ऐसा लगता है कि उनकी पैर की मांसपेशियों की चोट फिर उभर आई है।

उसे जिंबाब्वे दौरे के लिए चुने जाने की संभावना थी लेकिन अब यह तय नहीं है कि वह कब वापसी करेगा।’’ इस बीच विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या सभी को दौरे से आराम दिया गया है क्योंकि टी20 विश्व कप में तीन महीने से कम का समय बचा होने के कारण एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले अभी टीम की प्राथमिकता नहीं हैं। सूत्र ने कहा, ‘‘विराट ने चयनकर्ताओं से बात की है कि वह एशिया कप से उपलब्ध रहेगा।

टीम के शीर्ष खिलाड़ियों को एशिया कप से विश्व टी20 के अंत तक बामुश्किल आराम मिलेगा। इसलिए यह वेस्टइंडीज दौरे के बाद दो हफ्ते का समय है जब उन्हें आराम दिया जा सकता है।’’ वाशिंगटन की वापसी की उम्मीद थी। वह पहले हाथ की चोट और फिर कोविड-19 संक्रमण के कारण टीम से बाहर रहे हैं। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में वह सफल रीहैबिलिटेशन से गुजरे और लंकाशर की ओर से तीन मैच में वह एक बार पारी में पांच विकेट भी चटका चुके हैं। सूत्र ने कहा, ‘‘वाशिंगटन के मामले में यह इंतजार था कि वह कब वापसी करेगा क्योंकि वह भारत का अंगुलियों का नंबर एक स्पिनर है।

उसे मैच खेलने का समय चाहिए था जो उसे मिल गया। ’’ रोहित, राहुल और पंत की गैरमौजूदगी में शिखर धवन टीम की अगुआई करना जारी रखेंगे। आयरलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए टीम में शामिल किए गए राहुल त्रिपाठी को पहली बार एकदिवसीय टीम में भी जगह दी गई है। टीम इस प्रकार है: शिखर धवन (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़