T20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे सूर्यकुमार यादव, बाबर आजम से सिर्फ 2 रेटिंग अंक पीछे

Suryakumar Yadav
ANI
अंकित सिंह । Aug 03, 2022 4:43PM
वेस्टइंडीज के खिलाफ मंगलवार को खेले गए एक मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने 44 गेंदों में 76 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी। सूर्यकुमार यादव की इस पारी के बदौलत भारत ने इस मुकाबले को जीतने में कामयाबी हासिल की थी।
दुबई। भारत के युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। सूर्यकुमार यादव की धाकड़ बल्लेबाजी ने सभी का दिल जीत लिया है। इन सबके बीच आईसीसी द्वारा जारी T20 रैंकिंग में भी सूर्यकुमार यादव को बड़ा फायदा हुआ है। सूर्यकुमार यादव T20 रैंकिंग में तीन पायदान की छलांग के बाद सीधे दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। दरअसल, वेस्टइंडीज के खिलाफ मंगलवार को खेले गए एक मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने 44 गेंदों में 76 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी। सूर्यकुमार यादव की इस पारी के बदौलत भारत ने इस मुकाबले को जीतने में कामयाबी हासिल की थी। सूर्यकुमार यादव के पास फिलहाल 816 रेटिंग अंक है, वहीं बाबर आजम 818 रेटिंग अंक के साथ T20 रैंकिंग में नंबर एक पर बरकरार है।  

इसे भी पढ़ें: CWG 2022: भारत की महिला कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस मामले में धोनी, रोहित और विराट को भी पछाड़ा, PAK के खिलाफ बनाए ये रिकॉर्ड

आपको यह भी बता दें कि सूर्यकुमार यादव 816 रेटिंग अंक हासिल करने वाले विराट कोहली और केएल राहुल के बाद तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में भारत से 2-1 से आगे है। सूर्यकुमार यादव के पास आने वाले दिनों में बाबर आजम को पीछा करने का अच्छा मौका है। भारत को अभी भी वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मुकाबले खेलने हैं। पाकिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान तीसरे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के एडन मार्क्रम चौथे स्थान पर है और इंग्लैंड के डेविड मलान पांचवे स्थान पर हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स 16 पायदान के फायदे से 15वें स्थान पर पहुंच गये हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सभी तीनों मैच में अर्धशतक जड़े थे। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ब्रैंडन किंग (29 पायदान के लाभ से 27वें स्थान पर), इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो (13 पायदान के फायदे से 31वें स्थान पर) और दक्षिण अफ्रीका के रिली रोसोऊ (संयुक्त 37वें स्थान पर) ने भी ऊपर की ओर कदम बढ़ाये। 

इसे भी पढ़ें: Asia Cup में होगा भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना, तारीखों का हुआ ऐलान, जानें पूरा शेड्यूल

हेनरिच क्लासेन और भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (66वें स्थान) भी रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़े हैं। इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला में आठ विकेट चटकाने वाले दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी को टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में 19 रेटिंग अंक का फायदा मिला जिससे वह दूसरे स्थान पर पहुंच गये। शम्सी एक पायदान की बढ़त हासिल करने में सफल रहे लेकिन वह शीर्ष रैंकिंग पर काबिज जोश हेजलवुड (792 रेटिंग अंक) से 64 रेटिंग अंक पीछे हैं। वेस्टइंडीज के स्पिनर अकील हुसैन, इंग्लैंड के क्रिस जॉर्डन, न्यूजीलैंड के स्पिनर मिशेल सैंटनर और ईश सोढ़ी को भी फायदा मिला। वनडे रैंकिंग में भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन एक पायदान के लाभ से 12वें स्थान पर पहुंच गये हैं। भारतीय गेंदबाज युजवेंद्र चहल (16वें) और शार्दुल ठाकुर (72वें) भी रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़े हैं।

अन्य न्यूज़