शारदीय नवरात्रि: नवरात्रि के 9 दिनों तक करें ये अचूक उपाय, मिलेगी हर काम में सफलता, होगी हर इच्छा पूरी

Maa durga
unsplash
रौनक । Sep 26, 2022 6:08PM
आज से नवरात्रि शुरू हो चुके है और इनका समापन 10 दिन बाद यानि कि दशहरे पर होगा। नवरात्रि में मां दुर्गा की उपासना से हर मनोकामना पूरी होती है और जीवन के सारे कष्ट दूर होते है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अचूक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से असीम कृपा मिलेगी।

आज से नवरात्रि शुरू हो चुके है और इनका समापन 10 दिन बाद यानि कि दशहरे पर होगा। नवरात्रि में मां भगवती के नौ  रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। मां दुर्गा की उपासना से हर मनोकामना पूरी होती है और जीवन के सारे कष्ट दूर होते है। ऐसा बताया जा रहा है कि इस बार शारदीय नवरात्रि में मां भगवती हाथी पर सवार होकर आएंगी। ऐसा माना जाता है कि जब मां भगवती हाथी पर सवार होकर आती हैं तो काफी अधिक बारिश होती है और इससे प्रकृति में चारों तरफ हरियाली छा जाती है। नवरात्रि में कुछ अचूक उपायों को करना भी काफी फलदायी माना जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अचूक उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें नवरात्रि के दौरान करने से आपको सालभर माँ दुर्गा की कृपा मिलती रहेगी इसके साथ ही आपकी हर मनोकामना भी माँ दुर्गा पूरी करेंगी। तो आइए जानते है उन अचूक उपायों के बारे में:

नवरात्रि के नौ दिन करें ये अचूक उपाय 

 

1.विशेष कृपा के लिए करें दुर्गा चालीसा का पाठ

नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान दुर्गा चालीसा का पाठ करना बहुत अच्छा माना जाता है। मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए नौ दिनों तक रोजाना श्री दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए।

2. इस उपाय से खुलेंगे उन्नति के मार्ग 

 नवरात्रि के शुभ दिन पर घर में तुलसी का पौधा लगाना काफी शुभ माना जाता है। आप भी घर के उत्तर-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगायें। ऐसा करने से परिवार में खुशहाली आती है और उन्नति के मार्ग खुलते है।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि के पावन दिनों में मां की आराधना करने से होती है हर मनोकामना पूरी

3. नौकरी-व्यापर को होगा इस उपाय से लाभ  

हिन्दू धर्म-शास्त्र में चांदी को बहुत शुभ माना गया है। नवरात्रि के दिनों में आप भी कोई चांदी का सामान खरीदें और उस चांदी की वस्तु को माँ दुर्गा को अर्पित करें। ऐसा करने से आपको नौकरी-व्यापार से जुड़े क्षेत्र में लाभ होता है।

4. सुख-समृधि के लिए करें ये उपाय  

नवरात्रि में हल्दी और चावल के लेप से स्वास्तिक का चिन्ह बनाने से घर में सुख-समृधि आती है क्योंकि यह बेहद शुभ माना जाता है। आप भी यह उपाय जरुर करें।

5. धन-प्राप्ति के लिए ये उपाय है कारगर

यदि आपके पास नहीं आता है,पैसा नहीं टिकता है या धन से संबंधित कोई भी समस्या आ रही है, तो नवरात्रि के इन नौ दिनों  में एक पान के पत्ते पर गुलाब की कुछ पंखुड़ियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित करने से धन सम्बन्धी सभी परेशानियां ख़त्म होती है और धन आगमन के नए रास्ते खुलते है। 

6.घर खरीदने के लिए करें ये छोटा-सा उपाय 

अगर आप भी खुद का घर खरीदना चाहते हैं तो अपने घर का सपना पूरा करने के लिए इस नवरात्रि में मिट्टी का एक छोटा- सा घर बनाकर पूजा स्थल में रख दें। इस अचूक उपाय को करने से आपकी घर खरीदने की मनोकामना जल्द ही पूर्ण होगी।

- रौनक 

अन्य न्यूज़