मनोज बाजपेयी की ''द फैमिली मैन'' के लिए आप दे सकते हैं अपनी नींद की कुर्बानी!

मनोज बाजपेयी की ''द फैमिली मैन'' के लिए आप दे सकते हैं अपनी नींद की कुर्बानी!

जब किसी को भीड़ मौत के घाट उतार देती है और कुछ दिन यह खबर मीडिया में चलती है और फिर दूसरी खबरों के आते ही वह कहीं गायब सी हो जाती है। फिर कोई नहीं जानता अखलाक जैसे लोगों के केस का क्या हुआ?

 वेब सीरीज़ के दौर में बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी ने भी वेब की दुनिया में कदम रख दिया है। अमेज़ॉन प्राइम की मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज़ 'द फैमिली मैन' रिलीज हो चुकी है। इस वेब सीरीज के 10 एपिसोड हैं, जिसे एक साथ ही रिलीज किया गया है। वेब सीरीज़ का नाम 'द फैमिली मैन' है नाम से लगता है ये फैमिली टाइप कहानी है लेकिन अपने नाम का कहानी में कुछ ही अंश नजर आता है। आइये जानते है आखिर क्यों देखने लायक है मनोज बाजपेयी की वेब सीरीज़ द फैमिली मैन- 

इसे भी पढ़ें: Emmy Awards के लिए नॉमिनेट हुआ सेक्रेड गेम्स, सैफ और नवाजुद्दीन ने जताई खुशी

मनोज बाजपेयी की वेब सीरीज़ 'द फैमिली मैन' सरकार और लोगों से कई सवाल पूछती है ये सवाल देश से जुड़े है, समाज से जुड़े है और परिवार के रिश्तों से भी जुड़े है-

जब किसी को भीड़ मौत के घाट उतार देती है और कुछ दिन यह खबर मीडिया में चलती है और फिर दूसरी खबरों के आते ही वह कहीं गायब सी हो जाती है। फिर कोई नहीं जानता अखलाक जैसे लोगों के केस का क्या हुआ?

पाकिस्तान से नफरत हर भारतीय करता है और कश्मीर के लिए सालों से जंग हो रही है। हर कोई कश्मीर को चाहता है लेकिन कोई कभी कश्मीर की आवाम की बात नहीं करता कि कश्मीर के लोग क्या चाहते हैं। नफरत की आग सुलगा कर हर देश, देशों की राजनीतिक पार्टियां, पार्टियों की विचारधाराओं से निकली अलग पार्टियां, हुर्रियत, अलगाववादी, आतंकवादी सब के सब केवल नफरत की आग में अपनी रोटियां सेकते हैं और नुकसान केवल कश्मीर के लोगों का होता है। आखिर ऐसा क्यों है कि सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में घर से बाहर निकलने तक पर पाबंदियां लग जाती है? घर से निकला बेटा घर सही सलामत वापस आएगा या नहीं इस बात की गारंटी नहीं है कश्मीर में... कहते हैं कि कश्मीर जन्नत है लेकिन जन्नत में लोग नरक की तरह तो नहीं रहते?

क्या मुस्लिम और सरकार के खिलाफ बोलने वाले सारे लोग आतंकवादी होते हैं? एक इंसान भड़का रहा है दूसरा भड़क रहा है क्या आज लोगों की समझ पर दीमक लग गया है?

क्या हमारे पारिवारिक रिश्तों की समझ इतनी कम हो गई है कि जो वक्त के साथ मजबूत नहीं कमजोर होती जा रही है?

सीरीज में ऐसे कई सवाल है जो जिसे आप रोज सुनते है लेकिन समझते नहीं। 'द फैमिली मैन' इन सवालों पर एक बार फिर से आपका ध्यान खिचेगी और सरकार की पोल खोलेगी।

इसे भी पढ़ें: सफलता का स्वाद चखने के बाद घर पर खाली बैठना कठिन: चंकी पांडे

कहानी

फिल्म स्पाई श्रीकांत तिवारी की कहानी है जो उनके काम और परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है। बॉलीवुड में जासूसों का किरदार तो कई एक्टर्स ने निभाया है लेकिन श्रीकांत तिवारी का किरदार मनोज बाजपेयी ने इस वेब सीरिज में जिया है। सीरीज में स्पाई की ऐसी कहानी है दिखाई गई है जो असाधारण काम करता है लेकिन आम लोगों की तरह साधारण है। स्पाई फैमिली मैन बनने की पूरी कोशिश  भी करता है। श्रीकांत तिवारी भी और लोगों की तरह अपना घर खरीदने की जुगाड़ में लगा रहता है, बच्चों को स्कूल छोड़ने जाता है और जरुरत पड़ने पर सैंडविच वगैरह भी बनाता है। बच्चों को लगता है कि उसके पापा सरकारी नौकरी करते हैं क्योंकि वहां आराम होता है। पत्नी भी इस बात से नाराज रहती है कि वो परिवार को ज्यादा समय नहीं दे पाता। इस स्पाई की जिदगी में वो सब कुछ घट रहा होता है जो रोज मर्रा आपके आस पास हो रहा होता है। 

श्रीकांत तिवारी का असाधारण काम है स्पाई का। देश के लोग चैन से जी सके इस लिए यह लोग देश के दुश्मनों को खोजने का काम करते है। फिल्म में आतंकी एक बड़ा मिशन प्लान करते है और उसे अंजाम देने की पूरी प्लानिंग करते है इस मिशन को नाकामयाब करना चाहते है श्रीकांत.. बस इसी पर आधारित है वेब सीरीज 'द फैमिली मैन'। 'द फैमिली मैन' 10 एपिसोड वाली एक स्पाई एक्शन ड्रामा सीरिज है जो आखिर तक आपको बांधे रखती है। इसमें रोमांच है, एक्शन है, इमोशन है और सस्पेंस भी है।

रिव्यू

वेब सीरीज का डायरेक्शन राज और डीके ने किया है जो इससे पहले राजकुमार राव की स्त्री जैसी फिल्में बना चुके हैं। स्त्री को लोगों ने काफी पसंद किया था हॉरर और कॉमेडी का तड़का लगाने वाले राज और डीके इस वेब सीरीज में एक अलग अंदाज में डायरेक्शन करते नजर आये। राज और डीके की जोड़ी ने साबित कर दिया के वह लंबी रेस के घोड़े हैं। वहीं, अगर एक्टिंग के बात करें, तो मनोज बाजपेयी ने शानदार काम किया है। इसके अलावा आतंकवादी मूसा रहमान (अल क़ातिल) का रोल निभा रहे मलयाली एक्टर नीरज माधव ने भी बेहतरीन काम किया है। श्रीकांत को असिस्ट कर रहे जेके का किरदार ऐसा है, जिसे बार-बार देखने का दिल करता है।

वेब सीरिज- द फैमिली मैन

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट: मनोज बाजपेयी, प्रियामणि, शारीब हाशमी, नीरज माधव, शरद केलकर, गुल पनाग

डायरेक्ट: राज और डीके

रेटिंग: 4