ऑस्कर में ‘ड्राइव माय कार’ को मिला सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म का पुरस्कार

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 28, 2022   09:33
ऑस्कर में ‘ड्राइव माय कार’ को मिला सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म का पुरस्कार

मशहूर लेखक हारुकी मुराकामी की लघु कथा पर आधारित निर्देशक यूसुके हमागुची की जापानी की फिल्म ‘ड्राइव माय कार’ को ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

लॉस एंजिलिस। मशहूर लेखक हारुकी मुराकामी की लघु कथा पर आधारित निर्देशक यूसुके हमागुची की जापानी की फिल्म ‘ड्राइव माय कार’ को ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस श्रेणी में ‘ड्राइव माय कार’ के अलावा, डेनमार्क से ‘फ्ली’, इटली से ‘द हैंड ऑफ गॉड’, भूटान से ‘लुनाना: ए याक इन द क्लासरूम’ (भूटान) और नॉर्वे से ‘द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड’ भी दौड़ में थी। हमागुची ने पुरस्कार मिलने पर कहा, ‘‘ मैं यहां पहुंचे सभी अभिनेताओं को धन्यवाद करना चाहता हूं और जो यहां नहीं पहुंच पाए उनका भी धन्यवाद करता हूं।’’

इसे भी पढ़ें: अमेरिका रूस में पुतिन को सत्ता से हटाने की कोशिश नहीं कर रहा: विदेश मंत्री ब्लिंकन

हिदेतोशी निशिजिमा और टोको मिउरा अभिनीत यह फिल्म मानवीय संबंधों पर आधारित है। फिल्म की कहानी एक प्रसिद्ध मंच अभिनेता एवं निर्देशक युसुके काफुकु (निशिजिमा) के इर्द-गिर्द घूमती है, जिन्हें अपनी पत्नी की आकस्मिक मृत्यु के दो साल बाद हिरोशिमा में एक थिएटर फेस्टिवल में आंतोन चेखव के नाटक ‘अंकल वान्या’ के निर्देशन का प्रस्ताव मिलता है। वहां, उनकी मुलाकात एक युवती मिसाकी वतारी (मिउरा) से होती हैं और उनकी जिंदगी में कई बदलाव आते हैं।

इसे भी पढ़ें: लातिन अमेरिकी देशों के साथ भारत के व्यापारिक संबंध मजबूत होंगे: लेखी

‘ड्राइव माय कार’, 1985 में आई अकीरा कुरोसावा की ‘रैन’ (1985) के बाद सबसे अधिक श्रेणी में नामांकित दूसरी जापानी फिल्म है। फिल्म को इससे पहले ‘गोल्डन ग्लोब’ और ‘बाफ्टा’ पुरस्कार में भी सम्मानित किया गया था। ‘ड्राइव माय कार’ का 2021 ‘कान्स फिल्म महोत्सव’ में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था, जहां इसने सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार जीता था। फिल्म को ‘मूबी इंडिया’ पर देखा जा सकता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।