ईद के मौके पर अफगानिस्तान ने किया तीन दिन के संघर्षविराम की घोषणा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 15 2018 2:29PM
ईद के मौके पर अफगानिस्तान ने किया तीन दिन के संघर्षविराम की घोषणा
Image Source: Google

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने ईद अल फित्र के मौके पर राष्ट्र को संबोधित किया और इसमें तालिबान के साथ संघर्ष विराम की घोषणा की।

काबुल। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने ईद अल फित्र के मौके पर राष्ट्र को संबोधित किया और इसमें तालिबान के साथ संघर्ष विराम की घोषणा की। ईद उल फित्र के साथ रमजान का पवित्र महीना खत्म हो जाता है। संघर्ष विराम शुक्रवार से प्रारंभ हो रहा है और तीन दिन तक जारी रहेगा।

गनी लंबे संघर्ष विराम की अपील करने और तालिबान से युद्ध क्षेत्र में लौटने के बजाए बातचीत की मेज तक आने का अनुरोध करने के लिए इस मौके का इस्तेमाल कर रहे हैं। तालिबान ने संघर्ष विराम पर सहमति जताई है लेकिन उसके नेता हैबेतुल्ला अखुनजादा ने अपनी मांग दोहराई है जिसके मुताबिक वह अफगान सरकार के साथ बातचीत करने से पहले अमेरिका से बातचीत करना चाहता है। 

इससे पहले सोमवार को काबुल में आयोजित शांति सम्मेलन में मौलवियों ने भी आतंक के खिलाफ फतवा जारी किया था। उन्होंने कहा था, ‘शरिया और इस्लामिक कानूनों में सभी तरह की जंग नाजायज हैं। यह मुस्लिमों का खून बहाने के अलावा और कुछ नहीं है।’ लेकिन इस फतवे के बाद इस शांति सम्मेलन पर आत्मघाती हमला हो गया था। इसमें सात मौलिवियों और चार सुरक्षाकर्मियों सहित 14 लोगों की मौत हो गई थी।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story