गोलीबारी के बाद जेलेंस्की ने रूस को बताया ''आतंकवादी देश'', कहा- हर जीवन का आपको जवाब देना होगा

Zelensky
Creative Common
अभिनय आकाश । Sep 30, 2022 6:17PM
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को रूस को एक ''आतंकवादी देश'' और ''खून का प्यासा बताया। दक्षिणी ज़ापोरिज्जिया में रूसी गोलाबारी के बाद एक संबोधन में, ज़ेलेंस्की ने कहा, "केवल पूर्ण आतंकवादी ही ऐसा कर सकते हैं। हर खोए हुए यूक्रेनी जीवन के लिए,आपको जवाब देना होगा।

रूस और यूक्रेन के बीच जंग को सात महीने का वक्त गुजर चुका है। लेकिन ये जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तो परमाणु हमले की धमकी तक दे डाली है। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को रूस को एक ''आतंकवादी देश'' और ''खून का प्यासा बताया। दक्षिणी ज़ापोरिज्जिया में रूसी गोलाबारी के बाद एक संबोधन में, ज़ेलेंस्की ने कहा, "केवल पूर्ण आतंकवादी ही ऐसा कर सकते हैं। हर खोए हुए यूक्रेनी जीवन के लिए,आपको जवाब देना होगा। 

इसे भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री सकुशल वापस आये

इससे पहले दिन में, पुतिन ने एक डिक्री द्वारा दक्षिणी यूक्रेन में स्थित दो क्षेत्रों - ज़ापोरिज्जिया और खेरसॉन की स्वतंत्रता को मान्यता दी थी। क्रेमलाइन डोनेट्स्क और लुगांस्क सहित कुल चार क्षेत्रों को जोड़ने की योजना बना रही है। चारों वर्तमान में रूसी नियंत्रण में हैं। जनमत संग्रह में ज़ापोरिज्जिया क्षेत्र में 93% , खेरसोन क्षेत्र में 87%, लुहान्स्क क्षेत्र में 98% और दोनेत्स्क में 99% लोगों ने विलय का समर्थन किया है। 

इसे भी पढ़ें: समरकंद में यूक्रेन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी से भारत के रुख में बदलाव नहीं: जयशंकर

गौरतलब है कि इस सप्ताह की शुरुआत में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्कीने कब्जे वाले क्षेत्रों में यूक्रेन के निवासियों की रक्षा और मुक्त करने की कसम खाई थी। ऐसे में ज़ेलेंस्की की प्रतिक्रिया रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा फरवरी में किए गए आक्रमण की रफ्तार बढ़ाने के फैसले के बाद आई है। इससे पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कार्यालय क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार को रूस, यूक्रेन के 4 क्षेत्रों को आधिकारिक तौर पर अपने में सम्मिलित कर लेगा। 

अन्य न्यूज़