एंटोनी ब्लिंकन ने कहा- म्यांमार सेना की आम लोगों के खिलाफ कार्रवाई निंदनीय

Blinken
ब्लिंकन ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘बर्मा (म्यांमार) की सेना द्वारा अपने ही नागरिकों पर हमले की कार्रवाई जो हमने देखी है वह निंदनीय है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने देखा कि पिछले सप्ताहांत ही किए गए हमले में करीब 100 आम नागरिक मारे गए।

वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने म्यांमार की सेना द्वारा अपने नागरिकों पर की गई हालिया कार्रवाई को निंदनीय करार दिया है। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने आंग सान सू ची की चुनी हुई सरकार का तख्ता पलट करने के बाद सत्ता पर काबिज सैन्य शासन के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों पर कार्रवाई के दौरान अबतक करीब 500 लोग मारे जा चुके हैं। ब्लिंकन ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘बर्मा (म्यांमार) की सेना द्वारा अपने ही नागरिकों पर हमले की कार्रवाई जो हमने देखी है वह निंदनीय है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने देखा कि पिछले सप्ताहांत ही किए गए हमले में करीब 100 आम नागरिक मारे गए। कुछ लोग गोलीबारी की चपेट में आ गए जबकि अन्य शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात रख रहे थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक बात साफ है, बर्मा की जनता स्पष्ट बात कर रही है। वह सैन्य शासन के अधीन नहीं रहना चाहती है और जो हम हर दिन बर्मा में देख और सुन रहे हैं वह इसका सबूत है।’’

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने एशियाई लोगों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए कठोर कदम उठाए

विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका ने कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर हमने और अन्य ने बहुत मजबूती से हिंसा के खिलाफ आवाज उठाई है, जो सैन्य शासन द्वारा की जा रही है। इसके अलावा, हमने तख्तापलट के लिए जिम्मेदार लोगों, उनका समर्थन कर रहे उद्यमों के खिलाफ खास कदम उठाए हैं जिनमें विभिन्न प्रतिबंध शामिल है। हम इसके खिलाफ आवाज उठाने के लिए अन्य देशों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़