अमेरिका के रक्षा मंत्री ने सीरिया में 2019 में हुए हवाई हमले की नए सिरे से समीक्षा के आदेश दिए

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 30, 2021   10:14
अमेरिका के रक्षा मंत्री ने सीरिया में 2019 में हुए हवाई हमले की नए सिरे से समीक्षा के आदेश दिए

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने सीरिया में 2019 में हुए हवाई हमले की नए सिरे से समीक्षा के आदेश दिए है।पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने सोमवार को कहा कि ऑस्टिन ने समीक्षा करने के लिए अमेरिकी सैन्य बल कमान के कमांडर जनरल माइकल एक्स गैरेट को चुना है।

वाशिंगटन। अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने मार्च 2019 में सीरिया में हुए अमेरिकी हवाई हमले की नए सिरे से समीक्षा के आदेश दिये हैं। उस हमले में महिलाओं और बच्चों समेत दर्जनों लोग मारे गए थे। इस जांच में, हमले में मारे गए आम नागरिकों की संख्या की समीक्षा होगी और यह पता लगाया जाएगा कि क्या इससे युद्ध संबंधी कानून का उल्लंघन हुआ है। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने सोमवार को कहा कि ऑस्टिन ने समीक्षा करने के लिए अमेरिकी सैन्य बल कमान के कमांडर जनरल माइकल एक्स गैरेट को चुना है। गैरेट को यह जांच पूरी करने के लिए 90 दिन का समय मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: कोविड-19 के नये स्वरूप से वैश्विक खतरा बहुत अधिक है: डब्ल्यूएचओ

किर्बी ने कहा कि इसमें यह निर्णय भी लिया जाएगा कि हमले में शामिल लोगों के खिलाफ जवाबदेही तय करने के कदम उठाए जाने हैं या नहीं। इस हमले के बारे में विस्तार से पहली रिपोर्ट ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ में इस महीने की शुरुआत में प्रकाशित हुई थी। यह हमला इराक की सीमा के निकट पूर्वी सीरिया के बागुज कस्बे में हुआ था। टाइम्स की खबर में कहा गया था कि एक सैन्य न्यायिक अधिकारी ने इस हमले को तत्काल ही संभावित युद्ध अपराध बताया था और इसकी जांच की जरूरत बताई थी लेकिन सेना ने इस हमले को छिपाने और मरनेवालों की संख्या भी कम बताने के प्रयास किए।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।