बिल गेट्स का वैश्विक स्वास्थ्य को लेकर दक्षिण कोरिया के साथ साझेदारी पर जोर

Bill Gates
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
जानेमाने उद्योगपति बिल गेट्स ने मंगलवार को दक्षिण कोरिया से कोविड-19 जैसी संक्रामक बीमारियों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में और सहयोग करने का आह्वान किया। गेट्स ने इस बात पर जोर भी दिया कि दुनिया को अगली महामारी के लिए बेहतर तरीके से तैयार होने की आवश्यकता है।

सियोल, 17 अगस्त (एपी)।  जानेमाने उद्योगपति बिल गेट्स ने मंगलवार को दक्षिण कोरिया से कोविड-19 जैसी संक्रामक बीमारियों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में और सहयोग करने का आह्वान किया। गेट्स ने इस बात पर जोर भी दिया कि दुनिया को अगली महामारी के लिए बेहतर तरीके से तैयार होने की आवश्यकता है। गेट्स ने सियोल में दक्षिण कोरिया के जनप्रतिनिधियों से बात करते हुए, मजबूत अंतरराष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया जिसमें टीके विकसित करने के प्रयास शामिल हैं, जो कोरोना वायरस की व्यापक श्रृंखला के खिलाफ प्रभावी होंगे। उन्होंने इसे वैश्विक स्वास्थ्य में ‘‘संकट के क्षण’’ करार दिया।

उन्होंने कहा कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और दक्षिण कोरिया की सरकार ने स्वास्थ्य संबंधी असमानताओं को दूर करने और विकासशील दुनिया में संक्रामक रोगों के उन्मूलन के प्रयासों का समर्थन करने के उद्देश्य से देशों के बीच एक साझेदारी के लिए प्रतिबद्धता जतायी है। उन्होंने सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरणों, अनुसंधान और टीका निर्माण में दक्षिण कोरिया की ताकत का उल्लेख किया और संयुक्त राष्ट्र समर्थित कोवैक्स वितरण कार्यक्रम में 20 करोड़ अमरीकी डालर दान करने की देश के संकल्प की प्रशंसा की। कोवैक्स वितरण कार्यक्रम निम्न-आय वाले देशों को कोविड-19 टीके प्रदान करता है। गेट्स ने मंगलवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल से मुलाकात भी की।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़