बोइंग ने 737 मैक्स विमान के सॉफ्टवेयर अपडेट से जुड़ा काम किया पूरा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 17 2019 4:55PM
बोइंग ने 737 मैक्स विमान के सॉफ्टवेयर अपडेट से जुड़ा काम किया पूरा
Image Source: Google

बोइंग ने लायन एयर और इथियोपियन एयरलाइंस हादसों के बाद 737 मैक्स विमानों में सॉफ्टवेयर अद्यतन (अपडेट) करने की घोषणा की थी। विमान हादसों के बाद दुनिया भर के देशों ने विमानों को परिचालन से बाहर कर दिया था।

न्यूयॉर्क। विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग ने 737 मैक्स के सॉफ्टवेयर से जुड़ी खामी को दूर करने का काम पूरा कर लिया है और अब वह इसकी प्रमाणिकता के लिए अंतिम उड़ान की तैयारी कर रही है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। बोइंग ने लायन एयर और इथियोपियन एयरलाइंस हादसों के बाद 737 मैक्स विमानों में सॉफ्टवेयर अद्यतन (अपडेट) करने की घोषणा की थी। विमान हादसों के बाद दुनिया भर के देशों ने विमानों को परिचालन से बाहर कर दिया था। 

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: Lion एयर विमान हादसे के बाद पायलटों ने बोइंग पर डाला था कार्रवाई का दबाव

विमानों का परिचालन फिर शुरू करने से पहले बोइंग को प्रस्तावित सुधार पर अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय नियामकों की मंजूरी की जरूरत होगी। उड़ान प्रबंधन प्रणाली की इसी खामी को दोनों हादसों का कारण माना जा रहा है। बोइंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेनिस मुईलेनबर्ग ने बयान में कहा कि सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। हमने सॉफ्टवेयर अपडेट को लेकर सारी इंजीनियरिंग परीक्षण उड़ानें पूरी कर ली हैं और अब इसकी प्रमाणिकता के लिए अंतिम उड़ान की तैयारी कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: बोइंग 737 मैक्स से यात्रा करने में जरा भी संकोच नहीं करूंगा: वॉरेन बफेट



बोइंग ने कहा कि उसने 737 मैक्स विमान में मैनोवरिंग कैरेक्टरस्टिक ऑगमेन्टेशन सिस्टम (एमसीएएस) से जुड़ी खामी को दूर करने के बाद 360 घंटों से ज्यादा उड़ान भरकर परीक्षण किया। इसके लिए 207 उड़ानें संचालित की गईं। कंपनी ने कहा कि बोइंग उड़ान के प्रमाणिक परीक्षण के लिए संघीय विमानन नियामक को अतिरिक्त जानकारी दे रही है। नियामकीय मंजूरी के लिए यह एक अहम कदम है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story