आतंकी हाफिज सईद के घर के बाहर विस्फोट मामले में तीन और के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

Hafiz Saeed
प्रतिरूप फोटो
ANI
पाकिस्तान में पुलिस ने जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद के घर के बाहर पिछले साल जून में कार बम विस्फोट मामले में मुख्य साजिशकर्ता समेत तीन और संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। आतंकी हाफिज सईद मुंबई हमले का मुख्य साजिशकर्ता है।

पाकिस्तान में पुलिस ने जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद के घर के बाहर पिछले साल जून में कार बम विस्फोट मामले में मुख्य साजिशकर्ता समेत तीन और संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। आतंकी हाफिज सईद मुंबई हमले का मुख्य साजिशकर्ता है। पंजाब पुलिस के एक सूत्र ने शनिवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि इस मामले में पांच संदिग्धों को दोषी ठहराए जाने के बाद मुख्य साजिशकर्ता और अन्य दो सूत्रधारों को गिरफ्तार किया गया है।

सूत्र ने कहा, ‘‘जांच के लिए उन्हें कई महीनों तक हिरासत में रखने के बाद पंजाब पुलिस के आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने आखिरकार उन्हें आतंकवाद निरोधी अदालत (एटीसी), लाहौर के सामने सुनवाई के लिए पेश करने का फैसला किया।’’ सूत्र ने कहा कि अदालत ने उनका अनुरोध स्वीकार कर लिया है और मुकदमे की कार्यवाही 20 सितंबर से शुरू होगी।

एक सीटीडी अधिकारी ने कहा, “सीटीडी ने शुक्रवार को जौहर टाउन में जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद के आवास के पास वर्ष 2021 में बम विस्फोट करने के मामले में समीउल हक (मुख्य साजिशकर्ता), अजीज अकबर और नवीद अख्तर (सहायक) के खिलाफ एटीसी, लाहौर के समक्ष आरोप पत्र दायर किया। एटीसी लाहौर ने जनवरी में चार संदिग्धों - ईद गुल (प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का कार्यकर्ता), पीटर पॉल डेविड, सज्जाद शाह और जियाउल्लाह को नौ मामलों में मौत की सजा सुनाई थी।

इसने उच्च सुरक्षा वाली कोट लखपत जेल में बंद कमरे में सुनवाई के दौरान आयशा बीबी नाम की एक महिला को पांच साल कैद की सजा सुनाई थी। अभियोजन पक्ष ने संदिग्धों के खिलाफ 56 गवाह पेश किए।प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का संस्थापक हाफिज सईद आतंकी वित्तपोषण के कई मामलों में दोषी ठहराये जाने के बाद लाहौर स्थित कोट लखपत जेल में सजा काट रहा है। ऐसी अपुष्ट खबरें थीं कि विस्फोट के समय सईद अपने घर पर मौजूद था। इकहत्तर वर्षीय हाफिज सईद एक कट्टरपंथी मौलवी और संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी है, जिस पर अमेरिका ने एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़