चीन को कोविड-19 को फिर से जोर पकड़ने से रोकने के प्रबंध करने की आवश्यकता

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 26, 2020   11:57
चीन को कोविड-19 को फिर से जोर पकड़ने से रोकने के प्रबंध करने की आवश्यकता

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने रविवार को जारी आंकड़ों में बताया कि चीन में इस वायरस के कारण मारे गए लोगों की संख्या पिछले 10 दिन से 4,632 बनी हुई है। उसने बताया कि संक्रमण के 11 नए मामले शनिवार को सामने आए जिनमें से पांच विदेशों से आए संक्रमित लोगों के मामले हैं और छह लोग देश में ही संक्रमण की चपेट में आए हैं।

बीजिंग। चीन के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने सचेत किया है कि विदेशों से आए संक्रमित लोगों के मामलों में बढ़ोतरी के कारण देश में कोविड-19 के मामले घरेलू स्तर पर फिर से बढ़ने से रोकने के लिए पर्याप्त प्रबंध किए जाने की आवश्यकता है। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 11 नए मामले सामने के बाद देश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 82,827 हो गई है। इनमें से छह लोग देश में ही संक्रमित हुए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने रविवार को जारी आंकड़ों में बताया कि चीन में इस वायरस के कारण मारे गए लोगों की संख्या पिछले 10 दिन से 4,632 बनी हुई है। उसने बताया कि संक्रमण के 11 नए मामले शनिवार को सामने आए जिनमें से पांच विदेशों से आए संक्रमित लोगों के मामले हैं और छह लोग देश में ही संक्रमण की चपेट में आए हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोविड-19: दुनियाभर में दो लाख के पार पहुंचा मृतकों का आंकड़ा, यूरोप में सबसे ज्यादा मौतें

हालांकि चीन ने संक्रमण को काफी हद तक काबू कर लिया है लेकिन विदेशों के आए संक्रमित लोगों और बिना लक्षण के संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण स्वास्थ्य अधिकारियों की चिंताएं बढ़ गई हैं। आयोग ने बताया कि चीन में विदेश से आए संक्रमित लोगों के मामले शनिवार तक 1,634 थे जिनमें 22 की हालत गंभीर है। आयोग के प्रवक्ता मी फेंग ने सचेत किया है कि चीन के सामने विदेशों से आए संक्रमित लोगों के मामलों के कारण संक्रमण को फिर से जोर पकड़ने से रोकने की मुश्किल चुनौती है। फेंग ने कहा कि इस महामारी को फिर से बढ़ने से रोकने के लिए कदम उठाए जाने की आवश्यकता है और व्यक्तिगत रूप से भी सावधानी बरतने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें: कोविड-19: विश्व में कई स्थानों पर लॉकडाउन में राहत, विशेषज्ञ ढील देने के पक्ष में नहीं

आयोग ने बताया कि देश में 30 ऐसे लोगों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है जिनमें बीमारी के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं। इनमें सात विदेशों से आए संक्रमित लोगों के मामले हैं। चीन में इस प्रकार के संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,000 हो गई है जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। चीन में अब तक संक्रमित हुए 82,827 लोगों में से 77,394 लोग स्वस्थ हो चुके है।

 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।