यूरोपीय सांसदों ने रूस को आतंकवाद का प्रायोजक देश घोषित किया, जानिए क्या हैं इसके मायने?

Russia
creative common
अभिनय आकाश । Nov 23, 2022 6:23PM
यूरोपीय संसद से एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यूक्रेन में नागरिकों के खिलाफ रूसी सेना और उनके प्रतिनिधियों द्वारा किए गए जानबूझकर हमले और अत्याचार, नागरिक बुनियादी ढांचे का विनाश और अंतरराष्ट्रीय और मानवीय कानून के अन्य गंभीर उल्लंघन आतंक के कृत्यों और युद्ध अपराधों का गठन करते हैं।

यूरोपीय संसद ने बुधवार को रूस को आतंकवाद के राज्य प्रायोजक के रूप में नामित करने का फैसला किया। ऊर्जा बुनियादी ढांचे, अस्पतालों, स्कूलों और आश्रयों पर मॉस्को के सैन्य हमलों जैसे अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन का हवाला देते हुए यूरोपीय संसद ने ये कदम उठाया है। हालांकि, यह कदम काफी हद तक प्रतीकात्मक है, क्योंकि यूरोपीय संघ के पास इसका समर्थन करने के लिए कोई कानूनी ढांचा नहीं है। इसी समय, ब्लॉक ने पहले ही यूक्रेन पर अपने आक्रमण को लेकर रूस पर अभूतपूर्व प्रतिबंध लगा रखे हैं। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका पर हमला करने वाला है चीन? साउथ चाइना सी में परमाणु बम से लैस मिसाइल JL-3 लॉन्चिंग का बना रहा अड्डा

यूरोपीय संसद से एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यूक्रेन में नागरिकों के खिलाफ रूसी सेना और उनके प्रतिनिधियों द्वारा किए गए जानबूझकर हमले और अत्याचार, नागरिक बुनियादी ढांचे का विनाश और अंतरराष्ट्रीय और मानवीय कानून के अन्य गंभीर उल्लंघन आतंक के कृत्यों और युद्ध अपराधों का गठन करते हैं। ये एक प्रकार की यूक्रेन और उसके बाहर रूस के कार्यों की एक बड़े पैमाने पर प्रतीकात्मक निंदा है। अमेरिकी सरकार ने अब तक अपनी कानूनी प्रणाली के तहत संभावित अनपेक्षित परिणामों का हवाला देते हुए रूस का विरोध किया है।

इसे भी पढ़ें: Breaking | अमेरिका के वॉलमार्ट स्टोर में बदमाश ने चलाई जमकर गोलियां, 10 की मौत, बंदूकधारी ने खुद को भी मार डाला

क्या हैं इसके मायने?

समावेशन का अर्थ है विदेशी सहायता पर प्रतिबंध, ऐसी सरकारों को रक्षा निर्यात पर प्रतिबंध, संभावित सैन्य उपयोग और वित्तीय बाधाओं के साथ प्रौद्योगिकी के निर्यात पर नियंत्रण। महत्वपूर्ण रूप से, अमेरिकी अदालतों में रूस की संप्रभु प्रतिरक्षा के लिए भी इसके निहितार्थ हैं। रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम सहित कई अमेरिकी विधायकों ने इस तरह की सूची के लिए बाइडेन प्रशासन पर जोर दिया है। लेकिन अन्य अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि पदनाम क्रेमलिन को जवाबदेह ठहराने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है।

अन्य न्यूज़