फिलीपीन में मध्यावधि चुनाव के लिए मतदान शुरू, दुतेर्ते की होगी अग्निपरीक्षा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 13 2019 4:21PM
फिलीपीन में मध्यावधि चुनाव के लिए मतदान शुरू, दुतेर्ते की होगी अग्निपरीक्षा
Image Source: Google

एक तरफ दुतेर्ते के सहयोगियों का मकसद सीनेट में अपना दबदबा बनाने का है, तो वहीं दूसरी ओर विपक्षी उम्मीदवार शक्ति संतुलन स्थापित करने के लिए लड़ रहे हैं। देश में करीब 6.2 करोड़ मतदाता लगभग 18,000 संसदीय और स्थानीय पदों के लिए 43,500 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

मनीला। फिलीपीन में मध्यावधि चुनाव के लिए सोमवार को मतदान शुरू हो गया। इस चुनाव में राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के सहयोगियों और विपक्ष के बीच कड़ा मुकाबला है। एक तरफ दुतेर्ते के सहयोगियों का मकसद सीनेट में अपना दबदबा बनाने का है, तो वहीं दूसरी ओर विपक्षी उम्मीदवार शक्ति संतुलन स्थापित करने के लिए लड़ रहे हैं। देश में करीब 6.2 करोड़ मतदाता लगभग 18,000 संसदीय और स्थानीय पदों के लिए 43,500 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: यांगून हवाई अड्डे पर बांग्लादेश एयरलाइन्स का विमान रनवे पर फिसला, 11 लोग हुए घायल

कई विश्लेषक इस चुनाव को अवैध मादक पदार्थ कारोबार के खिलाफ दुतेर्ते की कठोर कार्रवाई पर एक महत्वपूर्ण जनमत संग्रह के रूप में देख रहे हैं। मनीला के विश्लेषक रिचर्ड हेयडारियन ने कहा, कि राष्ट्रपति दुतेर्ते का नाम भले ही मतपत्र पर नहीं है, लेकिन यह उनके तीन वर्षों के उठापटक भरे कार्यकाल के लिए एक जनमत संग्रह है। उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम से पता चलेगा कि फिलीपीन के लोग दुतेर्ते के तानाशाही शैली वाले नेतृत्व का समर्थन करते हैं या उसे खारिज करते हैं।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई पर इमरान खान ने लोगों से ''मजबूत रहने'' का आग्रह किया



सबसे प्रमुख लड़ाई 24 सदस्यीय सीनेट में 12 सीटों के लिए है जिन्हें दुतेर्ते अपने विधायी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए अपने सहयोगियों के जरिए भरना चाहते हैं। विपक्ष सीनेट को शक्ति संतुलन कायम करने के अंतिम गढ़ के रूप में देखता है क्योंकि निचले सदन प्रतिनिधि सभा में दुतेर्ते के वफादारों का दबदबा है। चुनाव आयोग के प्रवक्ता जेम्स जिमेनेज ने कहा कि पिछले वर्षों की तुलना में अब तक चुनाव शांतिपूर्ण रहा है। पुलिस का कहना है कि चुनाव संबंधी हिंसा में 20 लोगों की मौत हुई है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप