ऑस्ट्रेलिया के साथ बढ़ते विवाद के बीच खुद की न्यूज वेबसाइट लॉन्च करेगा गूगल, फरवरी में आने की संभावना

ऑस्ट्रेलिया के साथ बढ़ते विवाद के बीच खुद की न्यूज वेबसाइट लॉन्च करेगा गूगल, फरवरी में आने की संभावना

ऑस्ट्रेलिया सरकार और गूगल के बीच करीब एक साथ से वाद-विवाद चल रहा है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने गूगल और फेसबुक से कहा था कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर खबरें दिखाने के लिए न्यूज वेबसाइट को भुगतान करें।

ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी विवादों के बीच अब गूगल अपनी न्यूज वेबसाइट लाने वाला है। स्थानीय मीडिया के हवालों से बताया गया है कि अगले महीने की शुरुआत में गूगल अपनी न्यूज वेबसाइट लॉन्च कर सकता है। इतना ही नहीं गूगल ने वहां की स्थानीय मीडिया से आर्टिकल के लिए करार भी किए हैं। 

इसे भी पढ़ें: Loan देने वाले ऐप को Google ने प्ले स्टोर से हटाया, सुरक्षा नीतियों का किया गया उल्लंघन 

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया सरकार और गूगल के बीच करीब एक साथ से वाद-विवाद चल रहा है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने गूगल और फेसबुक से कहा था कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर खबरें दिखाने के लिए न्यूज वेबसाइट को भुगतान करें। हालांकि अब सरकार कंटेंट के भुगतान के लिए अपनी तरह का पहला कानून बनाने जा रही है। अगर यह कानून बन गया तो गूगल को न्यूज पब्लिशर्स को न्यूज के लिए पैसे देने पड़ेगा। जिसका वह शुरू से ही विरोध कर रही है।

अगले महीने लॉन्च होगी वेबसाइट !

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल की न्यूज वेबसाइट अगले महीने लॉन्च हो सकती है। 'द कंवरसेशन' की संपादक मिशा केटशेल ने बताया कि गूगल ने न्यूज वेबसाइट लॉन्च करने की दिशा में बातचीत करने के लिए संपर्क साधा है और कंपनी चाहती है कि फरवरी में यह लॉन्च हो जाए। हम इस काम में उनकी सहायता कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: साल 2020 में यह रहे टॉप 5 मोबाइल एप्स 

उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया की संसद में इस बात को लेकर बहस चल रही है कि गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियां मीडिया घरानों की खबरों का इस्तेमाल कर रही हैं। ऐसे में उन्हें खबरों के लिए मीडिया घरानों/न्यूज पब्लिशर्स को भुगतान करना चाहिए या फिर नहीं। हालांकि यह कहा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार जल्द ही इस तरह का पहला कानून लाने वाली है।