वित्तीय संकट के बीच लेबनान के अरबपति नजीब मिकाती बन सकते हैं देश के अगले प्रधानमंत्री

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 26, 2021   16:39
वित्तीय संकट के बीच लेबनान के अरबपति नजीब मिकाती बन सकते हैं देश के अगले प्रधानमंत्री

लेबनान के अरबपति मिकाती बन सकते हैं देश के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे।लेबनान के सबसे धनी व्यक्ति मिकाती इस पद के लिए तब सबकी पसंद बन गए जब देश के अधिकतर राजनीतिक दलों और ईरान के समर्थन वाले हिज्बुल्ला समूह ने उनका समर्थन किया।

बेरूत। लेबनान के राष्ट्रपति सोमवार को अरबपति व्यवसायी और पूर्व प्रधानमंत्री नजीब मिकाती को देश का अगला प्रधानमंत्री नामित कर सकते हैं। देश में अभूतपूर्व वित्तीय संकट के बीच वर्तमान प्रधानमंत्री साद हरीरी के इस महीने की शुरुआत में मंत्रिपरिषद् गठन के प्रयास को छोड़ने के बाद राष्ट्रपति ने यह कदम उठाया है। राष्ट्रपति माइकल आउन और लेबनान के सांसदों के बीच विचार-विमर्श के बाद नजीब मिकाती की नियुक्ति आज ही हो सकती है। लेबनान के सबसे धनी व्यक्ति मिकाती इस पद के लिए तब सबकी पसंद बन गए जब देश के अधिकतर राजनीतिक दलों और ईरान के समर्थन वाले हिज्बुल्ला समूह ने उनका समर्थन किया।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के यूटा में रेतीला तूफान, 20 गाड़ियों के आपस में टकराने से कम से कम छह लोगों की मौत

मिकाती का समर्थन हरीरी ने भी किया जिन्होंने कैबिनेट बनाने पर आउन के साथ सहमत नहीं होने के बाद सरकार बनाने के प्रयास छोड़ दिए। संवैधानिक अधिकारों को लेकर आउन और हरीरी के बीच राजनीतिक गतिरोध के कारण पहले से ही खराब चल रहे आर्थिक एवं वित्तीय संकट और गहरा गए हैं। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि मिकाती नयी सरकार गठन को लेकर वर्षों से चल रहे गतिरोध को तोड़ पाएंगे अथवा नहीं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।