दक्षिण कोरियाई सेना का दावा, उत्तर कोरिया ने किया तीन मिसाइलों का परीक्षण

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 9, 2020   10:13
दक्षिण कोरियाई सेना का दावा, उत्तर कोरिया ने किया तीन मिसाइलों का परीक्षण

दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने सोमवार को समुद्र में तीन अज्ञात मिसाइलों का परीक्षण किया।बयान में कहा गया, “सेना अतिरिक्त प्रक्षेपणों पर नजर रखने के साथ ही अपनी तैयारी भी कर रही है।”जापान के रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया ने जो प्रक्षेपण किया है वह “बैलिस्टिक मिसाइल” जैसा प्रतीत होता है।

सियोल। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने सोमवार को समुद्र में तीन अज्ञात मिसाइलों का परीक्षण किया। यह बीते एक हफ्ते में उत्तर कोरिया द्वारा किया गया ऐसा दूसरा परीक्षण है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि तीन मिसाइलों को दक्षिण हैमग्योंग प्रांत के सोंदोक इलाके से उत्तरपूर्वी दिशा में दागा गया। उन्होंने और कोई विवरण नहीं दिया। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव में कहीं उत्तर कोरिया न उठा ले फायदा!

बयान में कहा गया, “सेना अतिरिक्त प्रक्षेपणों पर नजर रखने के साथ ही अपनी तैयारी भी कर रही है।”जापान के रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर कोरिया ने जो प्रक्षेपण किया है वह “बैलिस्टिक मिसाइल” जैसा प्रतीत होता है।उन्होंने कहा कि ऐसे कोई संकेत नहीं है कि कुछ भी जापान के भूभाग या विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र की तरफ आया। 

विश्लेषकों का कहना है कि उत्तर कोरिया अमेरिका के साथ लंबे समय तक अटकी अपनी परमाणु वार्ता के दौरान लगातार अपने हथियारों की क्षमताओं को परिष्कृत कर रहा था।हनोई शिखर सम्मेलन के दौरान किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत के नाकाम रहने के एक साल बाद भी इस दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई है। 

इसे भी पढ़ें: तानाशाह किम ने दी स्तब्ध करने वाली कार्रवाई की चेतावनी, लाएंगे नए हथियार

फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट के सीनियर फैलो अंकित पांडा ने ट्वीट किया कि एकल ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर (टीईएल) से तीन मिसाइलों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण उत्तर कोरिया के छोटी दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में “एक नया मील का पत्थर” साबित होगा। मेसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के विपिन नारंग ने कहा, “किम अपने बल का परीक्षण, सुधार और संचालन लगातार करते रहते हैं।” 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।