भारत विरोधी समूहों के खिलाफ कदम उठाने लगा है पाकिस्तान: अमेरिकी रक्षामंत्री एस्पर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jul 17 2019 3:53PM
भारत विरोधी समूहों के खिलाफ कदम उठाने लगा है पाकिस्तान: अमेरिकी रक्षामंत्री एस्पर
Image Source: Google

अमेरिका में रक्षा मंत्री पद के लिए नामित मार्क एस्पर ने कहा है कि पाकिस्तान ने भारत विरोधी समूहों के खिलाफ शुरुआती और आशाजनक कदम उठाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह क्षेत्र में पाकिस्तान के रणनीतिक दृष्टिकोण में बदलाव को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।

वाशिंगटन। अमेरिका में रक्षा मंत्री पद के लिए नामित मार्क एस्पर ने कहा है कि पाकिस्तान ने भारत विरोधी समूहों के खिलाफ शुरुआती और आशाजनक कदम उठाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह क्षेत्र में पाकिस्तान के रणनीतिक दृष्टिकोण में बदलाव को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। एस्पर ने कहा कि राष्ट्रपति की दक्षिण एशिया रणनीति पाकिस्तान को क्षेत्र में अमेरिकी हितों को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भागीदार के तौर पर देखती है, जिसमें अफगानिस्तान में सरकार बनाने, अल-कायदा और आईएसआईएस-के को परास्त करना, सैन्य पहुंच प्रदान करना और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ाना शामिल है।

इसे भी पढ़ें: भारत के साथ स्थायी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना चाहते हैं अमेरिकी रक्षा मंत्री

उन्होंने मंगलवार को सीनेट आर्म्ड सर्विसेज कमिटी के सदस्यों को बताया कि हमने पाकिस्तान को अफगान शांति वार्ता पर कुछ रचनात्मक कदम उठाते देखा है। पाकिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे भारत विरोधी समूहों के खिलाफ शुरुआती व आशाजनक कदम उठाए हैं, जिससे क्षेत्रीय स्थिरता को खतरा है।
एस्पर ने कहा कि यह आकलन करना मुश्किल है कि सुरक्षा सहायता पर लगी रोक की वजह से ये रचनात्मक कदम उठाए गए हैं या अफगान शांति प्रक्रिया में प्रगति और पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद हुई चौतरफा आलोचना ने पाकिस्तान के दृष्टिकोण को प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि यदि पुष्टि होती है, तो मेरा मकसद उस क्षेत्र में पाकिस्तान के रणनीतिक दृष्टिकोण में बदलाव को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव उपाय करने का रहेगा।
 



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video